कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खबर : अब एक छात्र पूरी कर सकेंगे दो फूल टाइम डिग्री, UGC का बड़ा एलान, जल्द जारी होगा गाइडलाइन

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ नई दिल्ली बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

नई दिल्ली, 12 अप्रैल 2022

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया। जिसके तहत छात्र अब एक साथ दो फुल टाइम डिग्री पूरी कर सकेंगे। इसकी घोषणा यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने की।

 

 

उन्‍होंने कहा, आयोग जल्द ही छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम पूरी करने की अनुमति देगा।

रिपोर्ट के अनुसार यूजीसी के चेयरमैन ने ये घोषणा एक बैठक में की। इससे पहले आयोग ने 31 मार्च को इस सिलसिले में एक मीटिंग की थी। जिसमें इस पर विस्तार से चर्चा की और छात्रों को एक ही समय में 2 शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाने की रणनीति बनाई।

जगदीश कुमार ने कहा कि यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है। इससे सीखने के लिए कई रास्तों को आसान बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कई कौशल हासिल करने के लिए अधिक स्वतंत्रता देने के लिए भौतिक और ऑनलाइन मोड के संयोजन का उपयोग किया जाना चाहिए।

यूजीसी ने भौतिक विश्वविद्यालय के हिस्से के रूप में विभिन्न पाठ्यक्रमों को लेकर छात्रों को उनकी अनूठी क्षमता की पहचान करने में मदद करने के लिए नए दिशानिर्देश तैयार किए हैं। कुमार ने कहा कि यह सभी क्षेत्रों में बहु-विषयक और समग्र शिक्षा प्रदान करेगा।

सीयूईटी फॉरमेट भी किया गया लागू

उच्‍च शिक्षा प्रणाली में बदलाव के लिए यूजीसी इन‍ दिनों कई अहम कदम उठा रहा है। इससे पहले यूजीसी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए के साथ मिलकर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी को भी लागू किया है। इसके तहत अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए छात्रों CUET परीक्षा पास करनी होगी। ये पूरे देश में लागू होगी।

Share
पढ़ें   CG में ACB की टीम ने घूसखोर पटवारी को पकड़ा : किसान से मांगी थी रिश्वत, जमीन का काम कराने 25 हजार रुपए की मांगी थी रिश्वत