श्री हनुमान जन्मोत्सव : छिंदवाड़ा में हनुमान जन्मोत्सव की धूम, गाजे बाजे की धुन में झूमते नज़र आए भक्त, हुआ वृहद आयोजन

Education Latest TRENDING Uncategorized आस्था छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर मध्यप्रदेश रायपुर

 

नेहा शर्मा, मीडिया 24 न्यूज़, छिंदवाड़ा, 16 अप्रेल, 2022

 

 

 

 

 

 

रुद्र आत्मक हनुमान मंदिर हनुमान मंदिर पुराना छापाखाना छिंदवाड़ा में आज हनुमान जी के जन्मोत्सव के अवसर पर 108 जोड़ों की निशुल्क सत्यनारायण कथा संपन्न हुई।

 

 

 

 

 

गौरतलब है कि प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी हनुमान जी महाराज का प्रकट उत्सव बड़े धूमधाम के साथ श्री रूद्र परिवार द्वारा मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रतिदिन श्री हनुमान जी का अभिषेक पूजन आरती अर्चन किया जाता है। इसी कड़ी में 108 जोड़ों की श्री सत्यनारायण कथा का आयोजन किया गया था, जिसमें निर्धारित संख्या में जुड़े शामिल हुए।

 

 

 

इस आयोजन की महती विशेषता ये है कि सत्यनारायण कथा एवं हनुमान जी के जन्म उत्सव के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क या चंदा नहीं लिया जाता है। सभी व्यवस्थाएं रूद्र परिवार के सदस्यगणों द्वारा की जाती है। रूद्र परिवार के सदस्यों द्वारा प्रातः 4 बजे से उपस्थित होकर पूजन की चौरंग पूजन की सामग्री को व्यवस्थित रूप से सजाया गया और जिन व्यक्तियों ने पूर्व से रूद्र परिवार के पास में सत्यनारायण कथा के लिए अपने नाम दर्ज कराए गए थे, उन्हें सम्मानपूर्वक बैठाकर विधिवत रितेश रत्नाकर पांडे के मार्गदर्शन में अजय रत्नाकर द्वारा एवं उनके सुपुत्र अवधूत द्वारा पूजन संपन्न कराया गया। सभी भक्तोंगणों द्वारा संपूर्ण विश्व, देश-प्रदेश, नगर की खुशहाली आपसी भाईचारा सामंजस सुख समृद्धि और शांति की कामना विष्णु भगवान से एवं श्री रामचंद्र जी हनुमान जी महाराज से करते हुए पूजा संपन्न की गई।

पढ़ें   श्रीमंत झा ने इटली पैरा आर्म्रेसलिंग चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल, भारत के शहीद जवानों को मेडल किया समर्पित

 

 

 

बतादें कि रितेश पांडे जी के मार्गदर्शन में उनके उक्त दोनों भतीजे, जिनकी आयु 14 वर्ष से कम है, आधुनिक शिक्षा के साथ साथ ही उन्हें भारतीय परंपरा संस्कृति धर्म अध्यात्म और कर्मकांड की शिक्षा भी दिलाई जा रही है। उन्होने बताया कि देखने में या आ रहा है कि हमारे बच्चे धर्म अध्यात्म से और सर्वोत्कृष्ट संस्कृति सनातन धर्म उसके रीति रिवाज वेद पुराण और हमारे आदर्श देवताओं के बारे में भूलते जा रहे हैं, इसे जीवित रखने के लिए दोनों बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है। रूद्र परिवार का यह भी प्रयास है कि संपूर्ण विश्व एक परिवार की परिकल्पना के अंतर्गत उसे साकार करने के लिए रूद्र परिवार का गठन किया गया है, ताकि जो भी लोग इस में जुड़े हुए हैं। वह सब एक दूसरे से परिजनों के समान रहें और एक दूसरे के सुख दुख में धर्म अध्यात्म संस्कृति कार्यों में सम्मिलित होकर समाज में एकता स्थापित करें।

 

उत्सव का Video देखिए-

 

 

 

इस दौरान ब्रह्म मुहूर्त में प्रातः 4 बजे से श्री हनुमान जी महाराज महाराज का जन्मोत्सव मनाया गया। जन्म के उपरांत हवन और हवन के उपरांत भंडारे का आयोजन किया गया। आज भी सभी भक्तगण जो की कथा में सम्मिलित हुए हैं, उन्हें भी बैठा कर भोजन कराया गया है। इस कार्यक्रम में यह भी बताया गया है कि रूद्र परिवार द्वारा विगत वर्ष पूर्ण के पूर्वी केशव सतनारायण कथा का आयोजन किया गया था और आगामी वर्ष 2023 में 13 करोड़ रामनाम का जाप 13 घंटे में पूर्ण कर पुन पूर्णाहुति हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर जायेगी। कुछ ही दिनों में रूद्र परिवार की ओर से एक वेबसाइट लांच की जा रही है, जिस पर आगामी वर्ष के कार्यक्रम के लिए पंजीयन किया जा सकेगा। बताया गया कि यह कार्यक्रम भी उनका निशुल्क परिवार के सदस्यों द्वारा आयोजित किया जाएगा।

पढ़ें   बस्तर: डीआरजी के जवानों के ऐसी दहशत, नक्सलियों ने अपने ही कारीडोर से बनाई दूरी

 

 

श्री रूद्र आत्मक हनुमान मंदिर पुराना छापाखाना कोष्टी पूरा छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश में आज ब्रह्म मुहूर्त में ठीक 5:00 बज के 57 मिनट पर श्री हनुमान जी महाराज का प्रकट उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ हनुमान चालीसा बजरंग बाण एवं विधिवत पूजन के साथ रूद्र परिवार के सदस्यों द्वारा मनाया गया। इस अवसर पर सभी ने हनुमान जी महाराज को गुलाल चढ़ाकर पूजा अर्चना की बैंड बाजों के साथ जन्म उत्सव की धूम रही। साथ ही प्रसाद वितरण किया गया। कुछ ही समय उपरांत हवन एवं दोपहर में भंडारा का आयोजन किया गया। प्राय: देखा जाता है कि सभी लोग दोपहर में हनुमान जी की जन्म उत्सव मनाते हैं किंतु रूद्र परिवार द्वारा वैदिक रीति से जन्म का समय पर ही जन्म अर्थात सुबह सूर्योदय के पूर्व जन्म मनाने की परंपरा प्रारंभ की है। जिसके उपरांत सभी भक्तों ने एक-दूसरे को गुलाल का टीका लगाकर श्री हनुमान जी महाराज के प्रकट होने की बधाइयां शुभकामनाएं दी गईं और बजरंगबली महाराज से प्रार्थना की है। इस दौरान लोगों ने कहा कि बजरंगबली महाराज हम सब पर कृपा दृष्टि बनाए रखें, हमारा कल्याण करें।

 

 

 

 

Share