छत्तीसगढ़ के गौरव : अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन काठमांडू में छत्तीसगढ़ की नैनी तिवारी ने किया काव्यपाठ, कवयित्री डॉ. नैनी तिवारी को “साउथ एशियन ब्रिलिएन्स” अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

■  “प्रेम में बसा संसार, प्रेम ही जीवन का सार, धर्म-कर्म भावना का प्रेम ही आधार है” – कवयित्री डॉ.नैनी तिवारी

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 अप्रैल 2022

 

 

WBSR के डायरेक्टर की पहल से दिनाँक 13 अप्रैल 16 अप्रैल 2022 तक काठमांडू नेपाल में ‘साउथ एशियन अवार्ड & कल्चरल समिट’ 2022 का आयोजन किया गया। जिसमें 8 देशों ने भारत, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान व पाकिस्तान ने अपनी उपस्थिती दर्ज़ कराई। माँ सरस्वती वंदना, दीप प्रज्ववलन के साथ ही सभी 8 देशों के राष्ट्रगान के साथ इस कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इन सभी 8 देशों से आए लोगों को अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में कई साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए । इसी श्रृंखला में काव्यपाठ का भी आयोजन किया गया। जिसमें अलग-अलग देशों के साहित्यकारों ने भी अपनी रचनाओं का ज़िक्र किया।


छत्तीसगढ़ की “ब्यूटी विथ ब्रेन” अवार्ड से समान्नित युवा कवयित्री डॉ. नंदिनी तिवारी “नैनी” ने 8 देशों की उपस्थिति में साहित्य क्षेत्र में अपनी प्रस्तुति देते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के साथ ही भारत देश का नाम भी रोशन किया। सार्क देशों के इस शिखर सम्मेलन में नैनी को “साउथ एशियन” अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया । नैनी निर्भीकता और बेबाकी से साहित्यिक मंचो पर अपनी बात रखती है। श्रृंगार हो या गीत, मुक्तक हो या छंद, नारी शक्ति पर हो या देश की एकता पर सभी मे नैनी अपने कौशल से हर किसी का दिल जीत लेती है। सुंदरता के साथ सादगी नैनी को एक अलग पहचान दिलाता है, उसके व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देता है। हाल ही में नैनी की ऑटोबायोग्राफी “श्रद्धांजलि” – ‘एक मार्मिक अनुभूति’ ज़ल्द ही हम सभी के बीच आने वाली है। इस ऑटोबायोग्राफी का इंतेज़ार नैनी के फैन्स बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। इतने कम उम्र में इतना कुछ हासिल कर लेना, शिक्षा और साहित्य में निरंतर लोगों की प्रेरणा बन जाना, हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाना ये सब अपने आप में ही आश्चर्य के साथ लोगों के लिए उत्सुकता का विषय भी है। इस ऑटोबायोग्राफी से बहुत कुछ एहसास लोगोँ तक पहुँचेंगे जो नैनी ने शायद कभी किसी से कहा नही होगा। कई राज्यों से साहित्यिक व शिक्षा क्षेत्र में अवार्ड हासिल कर चुकी नैनी को नेपाल जैसे हिन्दू देश में भी सम्मानित किया गया। नैनी के नाम अब तक 30 अवार्ड दर्ज हो चुके हैं जो राज्यस्तरीय, राष्ट्रीय और अब अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा। न जाने कितने लोगों की प्रेरणा बनी नैनी ने हर क्षेत्र में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। शिक्षा हो या साहित्य, धर्म हो या ज्वलंत घटनाओं पर बेबाकी से अपनी राय रखना ये कोई नैनी से सीखें। उन्होंने अपने व्यक्तित्व, चरित्र, सोच,ज्ञान सकारात्मकता से कई लोगों का दिल जीता है। उनका ये व्यक्तित्व साहित्यिक मंचो पर प्रभावशाली बन जाता है तो कभी किसी के लिए प्रेरणा का जीता जागता उदाहरण।

पढ़ें   Breaking : साधुओं से मारपीट करने वाले 5 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार...वीडियो फूटेज के आधार पर बाकी लोगों की तलाश जारी...CM ने BJP पर किया पलटवार...बोले CM भूपेश...

नेपाल में आयोजित इस कार्यक्रम में नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल, नेपाल में बांग्लादेश के राजदूत सलाहुद्दीन नोमान चौधरी, डॉ. दिनेश उपाध्याय, पद्मश्री डॉ. विजय कुमार साह, फॉर्मर डिप्युटी प्राइम मिनिस्टर विदेश मंत्रालय सुजाता कोईराला नेपाल,श्री चंद्रकुमार घोष, प्रेम बहादुर आले संस्कृति पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नेपाल, ब्रांड एंबेसेडर WBSR के साथ अन्य अतिथि उपस्थित रहे।

Share