किसानों के चेहरों में आईं मुस्कान : संसदीय सचिव शकुंतला साहू के प्रयास से गांवों में मिलेगा सिंचाई का पानी, समोदा डायवर्शन नहर योजना से किसानों के खेतों में पहुँचेगा पानी

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 03 मई 2022

छत्तीसगढ़ के कसडोल विधानसभा क्षेत्र के किसानों को अब सिंचाई के पानी के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि स्थानीय विधायक शकुंतला साहू के प्रयास से समोदा डायवर्शन महायोजना से विधानसभा के हर एक गांव में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी पहुंचेगा । संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने जब से बतौर विधायक कमान संभाली है, तब से क्षेत्र के किसानों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है ।

 

 

अक्सर देखा जाता रहा है कि विधायक शकुंतला साहू किसानों से सीधा संवाद करती है और उनकी समस्या को समझ कर उनको दूर करने का भरपूर प्रयास करती है । सत्ता पक्ष की विधायक होने के कारण शकुंतला साहू अपनी बात सीधे प्रदेश के कृषि मंत्री और जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक बेबाकी से रख पाती है और अपने क्षेत्र के किसानों की समस्याओं का समाधान करने में सफल भी दिखाई पड़ती है ।

अब शकुंतला साहू ने क्षेत्र को बड़ी सौगात दिलाई है । शकुंतला साहू के लगातार प्रयासों से महानदी राजीव व्यापवर्तन योजना (समोदा डायवर्शन) हेतु 260 करोड़ 6 7 लाख 74 हज़ार रुपये (दो सौ साठ करोड़ सड़सठ लाख चौहत्तर हज़ार) रुपये की स्वीकृति कराई है ।

संसदीय सचिव विधायक कसडोल शकुन्तला साहू  के अथक प्रयासो से महानदी राजीव व्यापवर्तन योजना (समोदा डायवर्शन नहर) पर  निर्माण 26067.74 करोड़ रुपये (दो सौ साठ करोड़ सड़सठ लाख चौहत्तर हज़ार रुपये) के बहुप्रतीक्षित परियोजना के निर्माण को पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान हुई है । इस योजना का निर्माण निस्तारी ,पेयजल, भू जल संवर्धन एवं कृषकों द्वारा स्वयं के साधन से 28000 हेक्टेयर खरीफ़ में सिंचाई हेतु प्रस्तावित है ।
राजीव ब्यापवर्तन (समोदा डायवर्शन नहर) निर्माण मांग ग्रामवासियों द्वारा दशकों से चली आ रही थी । इस मांग को शकुन्तला साहू ने महत्वपूर्ण कार्य को गंभीरता से लिया व विशेष पहल करके स्वीकृति दिलाई है ।

पढ़ें   छत्तीसगढ़: सात साल में भी नहीं बन पाई 57 किमी की सड़क, NH के अधिकारी नहीं देते कोई जवाब

ज्ञात हो कि शकुन्तला साहू ने इस योजना के रुके हुवे कार्य के संबंध में विधानसभा में अपनी बात रखी थी, विधानसभा में बात रखते हुवे शकुन्तला ने कहा था कि राजीव ब्यापवर्तन परियोजना से क्षेत्र में किसानों को पानी पहुँचाना मेरा प्रथम लक्ष्य है जिस पर मंत्री रविन्द्र चौबे ने विश्वास दिलाया था कि कार्य पूरे होंगे। शकुन्तला साहू के कृषि एवं जलसंसाधन विभाग के संसदीय सचिव बनने से लोगों को विश्वास हो गया था कि इस परियोजना को पूरा करेंगी । इस परियोजना के प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त होने से लोगो के आज उम्मीद पूरी हुवी। पलारी और लवन अंचल के विभिन्न ग्रामों के किसानों को लाभ मिलेगा ।

इस योजना के स्वीकृति मिलने पर शकुन्तला ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे को धन्यवाद दी है । क्षेत्र के जनता एवं जनप्रतिनिधियों ने विधायक के प्रति कृतज्ञता व्यक्त एवं धन्यवाद देने वाले जनपद अध्यक्ष पलारी खिलेंद्र वर्मा , किसान नेता सुकालू राम यादव , जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर ,जिला पंचायत सदस्य परमेश्वर यदु , नगर पंचायत पलारी के एल्डरमैन एवं किसान नेता झड़ी राम कनौजे ,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पलारी के अध्यक्ष सुनील कुर्रे ,महामंत्री मेघनाथ यादव ,किसान नेता रघुनंदन वर्मा ,जनपद सदस्य प्रवीण धुरंधर , दीपक नायक ,श्रीमती पूर्णिमा महेश्वरी ,लखन ध्रुव, चरण घृतलहरे , भूपेंद्र साहू , मोनिका पटेल ,वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लक्ष्मीनाथ साहू , युवराज चंद्राकर ,विशेश्वर वर्मा, सुशील शर्मा, अशोक साहू, अश्वनी वर्मा ,वामन टिकरिया, कुशल चंद्रवंशी ,रतिराम साहू ,सनत वर्मा ,अमृत साहू ,डोमन साहू ,उल्लेख साहू ,गणेश जयसवाल ,महेश बारले ,बिसौहा गायकवाड , लेख राम गनहरे ,राम ध्रुव , श्रीमती जानकी ध्रुव ,महेश्वरी कुर्रे ,मृत्युंजय वर्मा, नरेंद्र वर्मा, देवीलाल बार्वे ,प्रताप डहरिया, कोमल वर्मा ,रामेश्वर पांडेय , अनुराग पांडेय ,अभिषेक पांडेय ,संतोष साहू ,लालाराम वर्मा ,ओमप्रकाश प्रभुवा , टेकराम साहू, धनेश साहू ,दाऊ लाल साहू ,राजेंद्र साहू ,वीरेंद्र कुर्रे ,राजेश साहू ने हर्ष प्रकट किये।

Share