माटी पूजन दिवस : अक्षय तृतीया (अक्ति) पर आयोजित माटी पूजन महाभियान में शामिल हुई संसदीय सचिव शकुन्तला साहू, माटी की पूजा के साथ धान बुआई की संसदीय सचिव ने

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 03 मई 2022

पूरे छत्तीसगढ़ के साथ आज कसडोल विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत खरवे के गौठान में माटी पूजन दिवस मनाया गया जिसमे छत्तीसगढ़ शासन की संसदीय सचिव एवं विधायक कसडोल सुश्री शकुन्तला साहू मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य गोरेलाल साहू ने किया। सर्वप्रथम भारत माता व छत्तीसगढ़ महतारी की विधिवत पूजा अर्चना कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।तत्पश्चात संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने विधिवत धान की बुवाई की व साथ ही तोरई, भिंडी व लौकी का बीज लगाया ।

 

 


संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन कर उपस्थित समस्तजनों सहित धरती माता की रक्षा करने, खेत बगीचों व घरों में जैविक खाद का उपयोग करने, पर्यावरण बचाने का शपथ लिया।
संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने इस अवसर पर पूरे अंचलवासियों को अक्ति तिहार की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज अक्षय तृतीया का दिन बहोत ही शुभ होता है। आज के दिन जिस किसी काम की शुरुवात होती है उसकी पूर्णता निश्चित मानी जाती है। आज के दिन से ही नई फसल की शुरुआत होती है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने आज के दिन माटी पूजन महाभियान की शुरुआत कर राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने रासायनिक खादों और कीटनाशकों की जगह जैविक खाद, वर्मी कंपोस्ट और गौ मूत्र के उपयोग को ज्यादा बढ़ावा देने की पहल की है।

शकुंतला ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं किसान के बेटे हैं, माटीपुत्र हैं जो माटी के महत्व को अच्छे से जानते हैं, उनके माटी पूजन अभियान के इस अभिनव पहल से प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों एवं जनमानस की भागीदारी को निश्चित रूप से बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार पारंपरिक त्योहारों हरेली, तीजा, मड़ई मेला के साथ बोरेबासी दिवस और अब अक्ति तिहार में माटी पूजन दिवस का आयोजन कर ,छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति व परंपरा को जीवित रखने व आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है।

पढ़ें   CG भारी बारिश की चेतावनी : मौसम विभाग ने 15 जिलों में जारी किया रेड अलर्ट, रायपुर के साथ दुर्ग, सरगुजा और बिलासपुर संभाग में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

ग्रामवासियों को मिली लाखों के विकास कार्यों की सौगात

इस अवसर पर संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने सरपंच की मांग पर गांव के विकास को गति देते हुए शिवकुमार साहू के घर से पुराना स्कूल तक सीसीरोड निर्माण हेतु 7.50 लाख एवं समारू पटेल के घर से मेन रोड तक सीसीरोड निर्माण के लिए 7.50 लाख की घोषणा की जिसके लिए ग्रामवासियों ने विधायक जी का धन्यवाद प्रकट किया। *साथ ही इस अवसर पर हितग्राही किसानों को मक्के का बीज एवं वर्मी कंपोस्ट का वितरण किया गया।


कार्यक्रम में अतिथियों मानस पांडे अध्यक्ष जिला युवा कांग्रेस ब.बा., निर्मला साहू सभापति जनपद पंचायत कसडोल , मनीष मिश्रा संरक्षक किसान समिति ने भी संबोधित कर क्षेत्रवासियों को अक्ति पर्व की शुभकामनाएं दी व इस दिन के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार द्वारा लोकहितार्थ चलाये जा रहे जनकल्याणकारी योजनाओं व छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति व परंपरा को आगे बढ़ाने किये जा रहे कार्यों की सराहना की।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राम प्रसाद वर्मा अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कसडोल,कमलमोती जायसवाल जनपद सदस्य, सेवती कैवर्त्य पार्षद कसडोल,रामखेलावन डहरिया पार्षद, ललिता यादव अध्यक्ष महिला कांग्रेस कसडोल, विमल अजय महामंत्री युवा कांग्रेस, मोहर साय चेलक पूर्व जनपद सदस्य,छत्तराम साहू सरपंच खरवे, भागवत प्रसाद साहू अध्यक्ष गौठान समिति, छतराम साहू, राजकुमार कुमरानी सरपंच दर्रा, मोहरु यादव सरपंच बगार, मना राम विजन, ननकीराम जायसवाल, गणेशराम जायसवाल, सरिता जायसवाल, कोमल बाई साहू ,भागवत प्रसाद साहू अध्यक्ष गौठान समिति,सोमू तिवारी, सुरेंद्र साहू, एसडीएम तिवारी सर, संयुक्त कलेक्टर योगिता देवांगन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी कसडोल हिमांशु वर्मा, बीएमओ चौहान सर ,तोमर सर, सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी गण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Share