कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा “रीसेंट इनोवेशन्स इन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी” विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन संपन्न

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद

नया रायपुर- 07 मई, 2022

कलिंगा विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के द्वारा “रीसेंट इनोवेशन्स इन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी” विषय पर 06 मई, 2022 को एक-दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय जर्नल का भी लोकार्पण किया गया। उक्त संगोष्ठी में अतिथि विद्वान, प्राध्यापक एवं शोधार्थी उपस्थित थे। इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 150 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

 

 

राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, महानिदेशक डॉ. बैजू जॉन, उप कुलसचिव कुमार श्वेताभ, इंजीनियरिंग संकाय के अधिष्ठाता डॉ. विनय चंद्र झा, अकादमिक प्रकोष्ठ के अधिष्ठाता राहुल मिश्रा, छात्र कल्याण प्रकोष्ठ की अधिष्ठाता डॉ. आशा अंभईकर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार और मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, रायपुर के प्राचार्य डॉ. आलोक जैन के द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा में दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण के साथ किया गया।

राष्ट्रीय संगोष्ठी के तकनीकी सत्रों में अध्यक्ष और मुख्य वक्ता के रूप में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) रायपुर के प्रोफेसर डॉ. एल के यदु और ठाकरे कन्सलटेंसी सर्विस प्रा. लिमिटेड रायपुर के मुख्य निर्देशक राजेश ठाकरे उपस्थित थे। जिन्होंने वर्तमान परिदृश्य में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नवाचार विषय पर महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया। उक्त एक दिवसीय संगोष्ठी में देश के विभिन्न हिस्सों से आए हुए अनेक शोधार्थियों ने अपने शोधपत्रों की प्रस्तुति दी। उक्त संगोष्ठी में विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े हुए प्राध्यापक एवं शोधार्थियों के 45 शोधपत्रों को सम्मिलित किया गया था। उक्त शोध संगोष्ठी में हाईब्रिड मोड (ऑनलाइन एवं ऑफलाइन) में शोधपत्रों को प्रस्तुत करने की सुविधा उपलब्ध थी। जिसके लिए विश्वविद्यालय के सभागार में फुल स्क्रीन में आधुनिकतम सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ भाषा सर्वेक्षण एवं बहुभाषा शिक्षा योजना विमर्श पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन, शिक्षा मंत्री टेकाम बोले : "भाषा सर्वे के परिणामों के आधार पर तैयार हो ठोस कार्ययोजना"

उक्त राष्ट्रीय संगोष्ठी का संचालन आभा साहू ने किया। जबकि समापन सत्र में इंजीनियरिंग संकाय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एन. के. धापेकर ने सम्मेलन में उपस्थिति अतिथि एवं शोधार्थियों के साथ समस्त उपस्थितजनों के प्रति आभार प्रदर्शन के साथ धन्यवाद ज्ञापित किया। उक्त आयोजन में शैलेष देशमुख, गौरव ताम्रकार, अक्षित लांबा,  राज अशीष, शैलेष सिंह ठाकुर, संदीप मिश्रा, कुनाल देवांगन, महेश आहूजा, नुरेश खुंटे डॉ. आदित्य प्रसाद पाढी, आभा साहू, स्वप्निल शुक्ला,  हनी गौर श्रीमती कीर्ति साहू त्रिपुडे, ज्योति, स्वाति अग्रवाल, पियूष दास, कुशाग्र पांडेय, राहुल कुमार, प्रशांत सिंह, रवि प्रकाश महोबिया के साथ विश्वविद्यालय के विभिन्न संकाय के अधिष्ठाता विभागाध्यक्ष और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Share