CG में शिक्षक से 4 लाख की ठगी : बिजली बिल ऑनलाइन एप के माध्यम से जमा कराने के नाम पर, सायबर ठगों ने की शिक्षक से ठगी, आप भी पढ़ें सतर्क रहने वाली खबर

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बिलासपुर

■ शिक्षक के खाते से 4 लाख हुआ पार

■ थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट

प्रमोद मिश्रा

 

 

बिलासपुर, 01 जून 2022

छत्तीसगढ़ की न्यायधानी में एक शिक्षक को ऑनलाइन एप के माध्यम से बिजली बिल भुगतान करना महंगा पड़ गया । दरअसल, शिक्षक को सायबर ठगों ने पहले बिजली बिल बकाया का मेसेज भेजा और बाद में एप के माध्यम से बिजली बिल जमा करने के नाम पर 4 लाख रुपये की ठगी कर दी । टीचर की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। तोरवा क्षेत्र के हाउसिंग बोर्ड कालोनी देवरीखुर्द में रहने वाले राजीव आंबेकर टीचर हैं। वे कोरबा जिले के बोइदा स्थित मिडिल स्कूल में पदस्थ हैं। बीते रविवार की शाम पांच बजे उनके मोबाइल पर अनजान नंबर से मैसेज आया। इसमें पिछले माह का बिजली बिल बकाया होने पर कनेक्शन काटने की जानकारी दी गई थी। मैसेज में उन्हें असुविधा से बचने के लिए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने कहा गया था।

फ़ाइल फोटो

कॉल करने पर डाउनलोड कराया ऐप

मैसेज में दिए गए मोबाइल नंबर पर टीचर ने कॉल किया। इस दौरान टीचर को पहले फोन-पे ऐप से बिजली बिल जमा करने कहा गया। तब टीचर ने फोन-पे सुविधा नहीं होने की बात कही। इस पर उन्हें ऐप से बिल जमा करने कहा गया। टीचर ने इसकी भी जानकारी नहीं होने की बात कही। तब उन्हें आटोमेटिकली फारवर्ड एसएमएस टू योर पीसी ऐप डाउनलोड कराया गया।

अकाउंट से पार हो गए साढ़े चार लाख रुपए

साइबर फ्रॉड ने शिक्षक से ऐप डाउनलोड कराने के बाद उनके बैंक एकाउंट की जानकारी ली। इसके बाद उनके मोबाइल पर आए OTP को मांग लिया। फिर कुछ ही देर में उनके बैंक खाते से दो बार में दो-दो लाख दो और तीसरी बार में 52 हजार रुपए ट्रांसफर कर लिया। खाते से रकम पार होने पर टीचर को धोखाधड़ी का पता चला। फिर उन्होंने अपना बैंक अकाउंट बंद कराया और पुलिस से शिकायत की है। पुलिस ने उनकी रिपोर्ट पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पढ़ें   लड़की हूँ, लड़ सकती हूँ : तख्ती लेकर छत्तीसगढ़ की महिला विधायक ने घेरा थाना, महिला विधायक के पति के खिलाफ दर्ज है मामला, अपने ही सरकार में रेत के अवैध कारोबार को रोकने महिला विधायक का हल्ला बोल

विद्युत वितरण कंपनी ने जारी किया है अलर्ट

इधर, बिजली बिल जमा कराने के नाम पर लगातार हो रही ऑनलाइन ठगी के मामलों को देखते हुए विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं को अलर्ट जारी किया है। इसमें बिजली उपभोक्ताओं को अनअथराइज्ड मैसेज से सावधान रहने और विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारिक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर 1912 जानकारी लेने कहा गया है। उपभोक्ताओं को इस तरह से बिजली कनेक्शन काटे जाने के मैसेज पर दिए गए मोबाइल नंबर में कॉल करने पर ऑनलाइन ठगी का शिकार होने की चेतावनी दी गई है।

Share