JOB अलर्ट : चपरासी के बाद अब डाटा एंट्री ऑपरेटर और चौकीदार की भर्ती लेगा CGPSC, चपरासी के लिए 8 जून से मंगाए गए हैं आवेदन

Education Exclusive Latest Vacancy छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 02 जून 2022

छत्तीसगढ़ में जॉब की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है । अब जल्द ही छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग डाटा एंट्री ऑपरेटर और चौकीदार की भी भर्ती लेने वाला है । ज्ञात हो कि इससे पहले छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी के पद पर भर्ती निकाला था । राजपत्रित पद जैसे, डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी समेत अन्य के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने वाला छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब प्यून के लिए भी परीक्षा लेगा। अभी तक ऐसी परीक्षाएं व्यापमं से आयोजित की जाती थी। यह पहली बार है कि पीएससी ने इसके लिए आवेदन मंगाए हैं।

 

 

जल्द निर्देश जारी होंगे

माना जा रहा है कि प्रदेश में पीएससी के पास प्यून की परीक्षा के लिए लाखों आवेदन आ सकते हैं, क्योंकि, परीक्षा के लिए पहली शर्त आठवीं पास होना ही है। राज्य में 17 लाख से अधिक आठवीं पास पंजीकृत बेरोजगार हैं। यही नहीं, अब आवेदन के लिए भी कोई शुल्क नहीं लिए जाता। यह जरूर है कि पोर्टल शुल्क के नाम पर 30 रुपए जीएसटी के साथ लिया जाएगा, इसलिए बड़ी संख्या में फार्म आएंगे।

राज्य में मुख्य रूप से दो परीक्षा एजेंसी है, सीजीपीएससी व व्यापमं। सीजीपीएससी से पहले प्रथम, द्वितीय श्रेणी की ही ज्यादातर परीक्षाएं ली जाती रही हैं। तृतीय श्रेणी में भी पीएससी ने एग्जिक्यूटिव ग्रेड की परीक्षा ली है। पहली बार चतुर्थ श्रेणी की परीक्षा के लिए भी पीएससी आगे आया है।

व्यापमं से तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की भर्ती परीक्षा के अलावा विभिन्न तरह की प्रवेश परीक्षाएं जैसे पीईटी, पीएटी, प्री-बीएड आयोजित की जाती है। लेकिन इस बार पीएससी ने न सिर्फ प्यून भर्ती परीक्षा के लिए सूचना जारी की है। बल्कि डाटा एंट्री ऑपरेटर और चौकीदार भर्ती परीक्षा की भी तैयारी की है।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ में ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन की अपार संभावनायें : राज्य की नई औद्योगिक नीति के तहत हरित अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए निवेशकों को मिलेगी हर संभव मदद

इसे लेकर पीएससी के अफसरों का कहना है कि सामान्य प्रशासन विभाग से चपरासी भर्ती के लिए प्रस्ताव मिला। इसके अनुसार आवेदन मंगाए जाएंगे। दूसरे विभागों से भी इस तरह की भर्ती के लिए प्रस्ताव मिलेंगे, तो परीक्षा ली जाएगी। आने वाले दिनों में डॉटा एंट्री ऑपरेटर और चौकीदार की भर्ती के लिए भी पीएससी से परीक्षा होगी। इसकी तैयारी की जा रही है।

प्यून के लिए आवेदन 8 जून से

सामान्य प्रशासन विभाग में 80 पदों पर प्यून की भर्ती होगी। इसके लिए पीएससी से आवेदन मंगाए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में वस्तुनिष्ठ परीक्षा और दूसरे चरण में शुद्ध लेखन होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा में छत्तीसगढ़ एवं भारत का सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, गणित और छत्तीसगढ़ भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

Share