गोपीकृष्ण साहू, 04 जून 2022
ट्विटर पर एक परफ्यूम का विज्ञापन तेजी से वारयल हो रहा है, जिसमे डबल मीनिंग बातें की जा रही हैं,विज्ञापन पर कई लोगों ने जमकर आलोचना की है।
लोगों ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह विज्ञापन बलात्कार को बढ़ावा देता है, ऐसे विज्ञापन कंपनियों पर कड़ी से कड़ी कर्रवाई हो। वहीं, विज्ञापन पर संज्ञान लेते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी इसे विवादास्पद विज्ञापन माना है, मंत्रालय ने परफ्यूम वाले विज्ञापन को निलंबित करने का आदेश दिया है।
विज्ञापन कोड के अनुसार पूछताछ जारी
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने विज्ञापन कोड के अनुसार परफ्यूम विज्ञापन बनाने वाली कंपनी से पूछताछ शुरू कर दी है, बता दें कि परफ्यू्म विज्ञापन को लेकर हजारों ट्वीट कर्ताओं ने मंत्रालय से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी।
दिल्ली महिला आोयग ने की कार्रवाई की मांग
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस विज्ञापन को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है, उन्होंने नोटिस में विज्ञापन को विवादास्पद बताते हुए कहा कि वे जहरीले मर्दानगी को उसके सबसे खराब रूप में दिखाते हैं और स्पष्ट रूप से सामूहिक बलात्कार की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं, इसके लिए कंपनी के मालिकों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।
ट्विटर पर हुई जमकर हुई आलोचना
एक यूजर ने ट्वीट में आलोचना करत हुए लिखा कि विज्ञापन के लिए कुछ नियम होने चाहिए, परफ्यूम विज्ञापन वास्तव में घृणित से कम नहीं है, हालांकि मुझे पता था कि यह एक विज्ञापन था और ऐसा नहीं होगा, एक पल के लिए मुझे जो डर लगा वह असली था, लाखों महिलाओं के डर पर एक विज्ञापन बनाने की कल्पना करें, वही दूसरे यूजर ने लिखा कि ऐसे समय में जब महिलाओं के खिलाफ अपराध, बलात्कार जैसे मामलों में रिकार्ड वृद्धि हो रही है तब इस तरह के असंवेदनशील और आक्रामक विज्ञापन महिलाओं की सुरक्षा के लिए नया खतरा हैं, सरकार को संज्ञान लेते हुए कड़ी कार्रवाई करनी चाहीए।