40 घण्टे से जारी है रेस्क्यू : 5 IAS, 2 IPS के साथ 500 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मौके पर डटे, CM खुद कर रहे मॉनिटरिंग, गुजरात से पहुँच रही रोबोट

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

जांजगीर, 12 जून 2022

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के मालखरौदा ब्लाक के गांव पिहरीद में पिछले 40 घंटे से बोरवेल में फंसे बच्चे को बचाने के लिए पूरा प्रशासनिक अमला मैदान में लगातार डटा हुआ है । सभी अधिकारी और कर्मचारी दिन – रात को एक करके काम कर रहे हैं । इस पूरे घटनाक्रम पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों से समय-समय पर बातचीत कर रहे हैं । आपको बताते चलें कि आज रात लगभग 3 बजे मासूम राहुल ने फ्रूटी, केला और ओआरएस का घोल लिया है । अभी फिलहाल राहुल को जूस उपलब्ध कराई जा रही है । वही राहुल को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए गुजरात से  रोबोटिक्स की मशीन भी गांव पहुंच रही है । रोबोट का सहायता लेकर राहुल को सुरक्षित बाहर निकालने का प्रयास किया जाएगा ।

 

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर पिछले 40 घंटे से घटना स्थल पर कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला और एसपी विजय अग्रवाल डटे हुए हैं। बच्चे को बचाने के लिए बोरवेल के समानांतर खोदे जा रहे गडढ़े में कलेक्टर और एसपी खुद उतरकर कर्मचारियों को निर्देश दे रहे हैं।

बता दें कि 10 जून को घर के पास खेलते वक्त 11 साल का राहुल बोरवेल के गडढ़े में जा गिरा। परिजनों को तीन घंटे बाद इसकी जानकारी मिली। बाद में प्रशासन को इसकी सूचना दी गई। सूचना मिलने के बाद कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला और एसपी विजय अग्रवाल दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए।

पढ़ें   UGC का बड़ा फैसला : CG के 11 सरकारी विश्वविद्यालय डिफॉल्टर घोषित; IIIT, बिलासपुर, खैरागढ़ और दुर्ग यूनिवर्सिटी सहित देशभर से 432 नाम

रेस्क्यू में इतनी मशीनें

राहुल 60 फीट पर फंसा है

उसको निकालने सुरंग खोदी जा रही है। इसके लिए एक स्टोन ब्रेकर, तीन पोकलेन, 3 जेसीबी, 3 हाइवा, 10 ट्रैक्टर, तीन वाटर टैंकर, 2 डीजल टैंकर, 1 हाइड्रा, 1 फायर ब्रिगेड, 1 ट्रांसपोर्टिंग ट्रेलर, तीन पिकअप, 1 होरिजेंटल ट्रंक मेकर और 2 जेनरेटर का उपयोग किया जा रहा है। दो एम्बुलेंस भी तैनात किया गया है।

अभियान में ये मौजूद

रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना के मेजर गौतम सूरी के साथ ही चार सदस्यीय टीम भी जुटी हुई है। इसके अलावा 4 आईएएस, 2 आईपीएस, 5 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 4 एसडीओपी, 5 तहसीलदार, 8 टीआई और 120 पुलिसकर्मी ईई (पीडब्ल्यूडी), ईई (पीएचई), सीएमएचओ, 1 सहायक खनिज अधिकारी, एनडीआरएफ के 32, एसडीआरएफ से 15 स्टाफ व होमगार्ड्स मौजूद हैं।

सीएम ने राहुल के परिजनों से की बात

राहुल को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टर को आवश्यक निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने राहुल के परिजनों से भी बात की है। साथ ही उन्हें शासन- प्रशासन की ओर से यथासंभव प्रयास करने का भरोसा दिलाया है।

Share