उपचुनाव के नतीजे : रामपुर में सपा आगे, तो आजमगढ़ में BJP प्रत्याशी को मिली बढ़त, संगरूर में अकाली दल के प्रत्याशी को मिली बढ़त, पढ़ें 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर कौन आगे और कौन पीछे

Exclusive Latest उत्तरप्रदेश झारखंड नई दिल्ली बड़ी ख़बर राजनीति

नेशनल डेस्क

नई दिल्ली, 26 जून 2022

आज तीन लोकसभा सीटों और 7 विधानसभा सीटों में हुए उपचुनाव को लेकर मतगणना चल रही है । यूपी के रामपुर विधानसभा सीट से एसपी प्रतयाशी आसिम रजा आगे चल रहे हैं, तो आजमगढ़ से निरहुआ लगभग 200 वोटों से आगे चल रहे हैं । चंडीगढ़ सीट से अकाली दल के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं । आपको बताते चले कि चंडीगढ़ में भगवंत मान के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हुआ था । ऐसे में सीएम बनने के बाद भगवंत मान की यह पहली परीक्षा है । आजमगढ़ से अखिलेश यादव ने और रामपुर से आजम खान ने सीट छोड़ी थी ।

 

 

त्रिपुरा में 4 विधानसभा सीटों का क्या है हाल?

त्रिपुरा में चार में से तीन सीटें बीजेपी ने जीत ली हैं । यहां टाउन बोरदोवाली सीट से सीएम माणिक साहा, जुबराजनगर और सूरमा सीट भी बीजेपी ने जीती है । कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट अगरतला जीत पाई है ।

दिल्ली के विधानसभा सीट का क्या हाल?

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी 5 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं । आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी दुर्गेश पाठक को 17 हजार 491 जबकि भाजपा प्रत्याशी राजेश भाटिया को 12 हजार 467 वोट मिले हैं । वहीं कांग्रेस प्रत्याशी प्रेम लता को 684 वोट मिले हैं ।

झारखंड की मंदार सीट से बीजेपी प्रत्याशी आगे हैं ।

इन सीटों पर हुआ था उपचुनाव
23 जून को इन सीटों पर मतदान हुआ था । आजमगढ़ और रामपुर सीटें समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं । एक लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की है, जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ा है । जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है । अन्य विधानसभा सीटों में झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट हैं ।

पढ़ें   कलिंगा विश्वविद्यालय के द्वारा डॉक्टर्स डे पर सम्मानित किए गये चिकित्सक, विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉ. ए. विजय आनंद ने कहा - 'मानवता की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है'

यूपी में इन उम्मीदवारों में टक्कर
बता दें की बीजेपी की तरफ से आजमगढ़ से दिनेश लाल निरहुआ (Dinesh Lal Nirhua) को उम्मीदवार बनाया गया था. वहीं रामपुर सीट से बीजेपी ने घनश्याम लोधी (Ghanshyam Lodhi) को उपचुनाव में उतारा था. घनश्याम लोधी विधानसभा चुनाव से पहले जनवरी में ही में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. आजमगढ़ से सपा ने पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था. वहीं बीएसपी ने गुड्डू जमाली को उतारा. रामपुर सीट की बात करें तो सपा से आसिम राजा मैदान में उतरे थे.

Share