आज शिंदे सरकार का फ्लोर टेस्ट : आमने-सामने होगी शिवसेना और बागी गुट, उद्धव के 16 विधायक किस तरफ?

Exclusive Latest राजनीति

नेशनल डेस्क

महाराष्ट्र, 04 जुलाई 2022

महाराष्ट्र विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट के साथ ही 14 दिन से जारी सियासी घमासान थम जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपनी सरकार के लिए सदन में विश्वासमत हासिल करेंगे। वहीं विश्वासमत से पहले स्पीकर बनते ही राहुल नार्वेकर ने उद्धव गुट को बड़ा झटका दिया है। विधानसभा में उद्धव के नेता अजय चौधरी और चीफ व्हिप सुनील प्रभु की मान्यता रद्द कर दी गई है।

 

 

इधर, मुंबई में NCP विधायकों की मीटिंग में शरद पवार ने कहा कि एकनाथ शिंदे की सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। आप सभी लोग चुनाव की तैयारी में जुट जाओ। मीटिंग के बाद पूर्व मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि हम ओबीसी रिजर्वेशन पर लगातार जनता के साथ खड़े रहेंगे।

आदित्य समेत 16 विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग

स्पीकर के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद एकनाथ शिंदे गुट ने आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना के 16 विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग की है। शिंदे गुट के चीफ व्हिप भारत गोगावाले ने नए स्पीकर राहुल नार्वेकर को लेटर सौंपा है।

लेटर में कहा है कि 16 विधायकों ने व्हिप का उल्लंघन किया है। इसलिए इनकी सदस्यता रद्द हो। स्पीकर ने उनका लेटर ले लिया है और उस पर विचार करने की बात कही है। बागी गुट के 16 विधायकों की सदस्यता का मामला पहले से सुप्रीम कोर्ट में है।

स्पीकर चुनाव में शिंदे गुट ने जीत हासिल की

उद्धव सरकार को गिराने के बाद एकनाथ शिंदे ने रविवार को विधानसभा में पहला शक्ति परीक्षण जीत लिया है। भाजपा के राहुल नार्वेकर विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं। नार्वेकर को 164 वोट, जबकि शिवसेना के राजन साल्वी को 107 वोट मिले। वोटिंग के दौरान NCP के 7 और कांग्रेस के 2 विधायक गायब रहे।

Share
पढ़ें   आरक्षण संशोधन विधेयक पर संशय बरकरार : 6वें दिन भी राजभवन से नहीं मिली अनुमति, CM ने कहा - 'किसी को कोर्ट जाने से रोका जा सकता है क्या?'