NEET 2022 : डॉक्टर बनने की चाहत में परीक्षा देने आए छात्राओं से जबरन उतरवाए गए अंडरगारमेंट्स, जांच के नाम पर इनरवियर उतरवाने का आरोप, परिजनों की शिकायत के बाद FIR दर्ज

Education Exclusive Latest नई दिल्ली बड़ी ख़बर

ब्यूरो रिपोर्ट

19 जुलाई 2022

17 जुलाई को देश के सबसे बड़े प्रवेश परीक्षा के लिए लाखों अभ्यर्थियों ने नीट की परीक्षा दिलाई । लेकिन, नीट की परीक्षा इस बार विवादों में फंस गई है । दरअसल, केरल के एक परीक्षा सेंटर में परीक्षा देने आए लगभग 100 छात्राओं ने आरोप लगाया है कि जांच के नाम पर उनके अंडरगारमेंट्स जबरन उतरवाए गए साथ ही ब्रा भी उतरवाया गया ।

 

 

देश-विदेश के 550 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित देश की सबसे बड़ी दाखिला परीक्षा विवादों में घिर गई है। रविवार, 17 जुलाई, 2022 को आयोजित नीट यूजी परीक्षा के दौरान छात्राओं से जबरन इनरवियर और ब्रा उतरवाने का मामला सामने आया है। ऐसा किसी एक या दो छात्राओं के साथ नहीं बल्कि सैकड़ों छात्राओं के साथ हुआ है। इतना ही नहीं, कई अन्य राज्यों से भी हिजाब, बुर्का और दुप्पट्टे उतरवाने के भी मामले सामने आए हैं ।

मेटल डिटेक्शन स्टेज में उतरवाए गए

डॉक्टर बनने की चाहत के लिए परीक्षा देने पहुंची सैकड़ों बेटियों को नियमों के खिलाफ परीक्षा केंद्रों पर इस पर हरकत को मजबूरी में झेलना पड़ा। अपना करिअर दावं पर लगा होने के कारण उन्हें शर्मसार होना पड़ा। इसके खिलाफ छात्राओं और उनके परिजनों ने शिकायत दर्ज करवाई है। वहीं, रिपोर्ट्स के अनुसार, सफाई देते हुए केरल के कोल्लम में स्थित परीक्षा केंद्र संचालकों की ओर से कहा जा रहा है कि बाहरी जांच एजेंसी द्वारा परीक्षा देने पहुंची छात्राओं की ब्रा उतरवाई गई, इसके पीछे का कारण ब्रा का हुक को बताया जा रहा है। ये हुक जो की मेटल के बने होते हैं और मेटल डिटेक्टर के संपर्क में आने पर बीप करने लगते हैं। इसलिए ऐसा किया गया होगा।

पढ़ें   IAS, IPS अफसरों के साथ राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों का तबादला : मुख्यमंत्री की सुरक्षा से हटाए गए प्रफुल ठाकुर, डोमन सिंह होंगे बस्तर संभाग के आयुक्त, देखें लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला केरल के कोल्लम का है। रविवार को लगभग 100 छात्राओं को उस समय शर्मसार होना पड़ा जब उन्हें मेडिकल प्रवेश परीक्षा – नीट 2022 देने से पहले अपनी ब्रा उतारने के लिए कहा गया। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले उन्हें जांच प्रक्रिया के दौरान मेटल डिटेक्शन स्टेज पर इनरवियर को हटाने के लिए कहा गया। छात्राओं ने शिकायत की कि सबसे कठिन मेडिकल दाखिला परीक्षा का सामना करने के ठीक पहले उन्हें इस मानसिक आघात का सामना करना पड़ा।

परिजनों ने की शिकायत

परिजनों ने परीक्षा केंद्र के अधिकारियों की इस हरकत के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। प्राथमिक जानकारी के अनुसार लगभग 100 लड़कियों को इस स्थिति का सामना करना पड़ा। कोट्टारक्का के पुलिस उपाधीक्षक के कार्यालय में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई गई है। परीक्षार्थियों के अनुसार, रविवार को परीक्षा के बाद उनके अंडरगारमेंट्स को डिब्बों में भरकर एक साथ फेंके गए थे ।

आपको बता दे कि कोल्लम रुरल पुलिस डिस्ट्रिक्ट के तहत चदयामंगलम पुलिस ने पीड़ित लड़की का बयान दर्ज करने के बाद पुलिस ने IPC की धारा 354 और 509 के तहत केस दर्ज किया है ।

Share