‘नीट 2022’ में फर्जीवाड़ा : मास्टरमाइंड के साथ 8 ‘मुन्नाभाई’ गिरफ्तार, परीक्षार्थियों की जगह परीक्षा दे रहे थे दूसरे सॉल्वर

CRIME Exclusive Latest नई दिल्ली बड़ी ख़बर

■ सीबीआई ने आरोपियों को पकड़ा

■ देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा को लेकर उठ के लगे सवाल

ब्यूरो रिपोर्ट

 

 

दिल्ली, 19 जुलाई 2022

देश की सबसे बड़ी परीक्षा में भी फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है । केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने भारत सरकार (Government of India) के शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) द्वारा आयोजित NEET 2022 परीक्षा में किए गए घोटाले के आरोप में मास्टरमाइंड (Masterminde) समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है इनमें परीक्षार्थियों की जगह परीक्षा दे रहे दूसरे सॉल्वर भी शामिल हैं । यह परीक्षा (Exam) बीते रविवार यानी 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी । केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के प्रवक्ता आरसी जोशी (RC Joshi) के मुताबिक जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें इस घोटाले का मास्टरमाइंड सुशील रंजन निवासी गौतम निवास गौतम नगर दिल्ली भी शामिल है । जिसे दिल्ली दिल्ली में एक परीक्षा सेंटर हैवलॉक स्क्वायर एग्जाम सेंटर के पास से गिरफ्तार किया गया ।

इसके अलावा कृष्णा शंकर योगी और सनी रंजन को फरीदाबाद स्थित सेक्टर 8 परीक्षा केंद्र के पास से गिरफ्तार किया गया । एक लड़की निधि को हैवलॉक स्क्वायर सेंटर से गिरफ्तार किया गया । कुंदन कॉलोनी बल्लभगढ़ हरियाणा स्थित परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किया गया। रघुनंदन को दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किया गया । भारत सिंह को सफदरजंग अस्पताल हॉस्टल से गिरफ्तार किया गया और सौरव को सेंट्रल गवर्नमेंट सर्वोदय बाल विद्यालय शकरपुर स्थित परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किया गया ।

 

परिक्षार्थियों के यूजर आईडी और पॉसवर्ड एकत्र किए गए थे

पढ़ें   पहले दोस्त को शराब पिलाया फिर ले ली जान : राजधानी रायपुर में हुए कत्ल की गुत्थी को पुलिस ने सुलझाया, दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

सीबीआई के मुताबिक केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह परीक्षा एमबीबीएस /बीडीएस बीएएमएस/ बी एस एम एस /बी यू एम एस आदि डॉक्टरी पेशे के तहत होने वाली शिक्षा के तहत ली जा रही थी । सीबीआई को सूचना मिली थी कि इस मामले में गौतम नगर निवासी एक मास्टरमाइंड आरोपी दिल्ली और हरियाणा के कई परीक्षा केंद्रों पर इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की जगह साल्वर यानी दूसरे छात्र या छात्रा को बैठाने की साजिश में लगा हुआ है । यह भी पता चला की परीक्षा में बैठने वाले कुछ उम्मीदवारों के यूजर आईडी और पासवर्ड उक्त व्यक्तियों और उनके सहयोगियों द्वारा एकत्र किए गए थे ।

Share