विधानसभा ब्रेकिंग : बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय ने उठाया बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा, CM भूपेश बघेल ने बताया – ‘डीपीआर तैयार किया जा रहा है’

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बिलासपुर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 27 जुलाई 2022

छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र के अंतिम दिन बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय ने बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग एवं 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा उठाया। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूछा कि बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन के लिए शासन द्वारा क्या कार्यवाही की जा रही है अद्यतन जानकारी प्रदान करें।

 

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि बिलासपुर एयरपोर्ट को 4सी आईएफआर श्रेणी में विकसित करने की संभावना के परीक्षण हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के विशेषज्ञ दल से दिसंबर 2021 में एयरपोर्ट का प्री-फिसीबिलिटी स्टडी करवाया गया है।

अध्ययन प्रतिवेदन अनुसार 4सी आईएफआर श्रेणी में एयरपोर्ट विकास के पूर्व 3सी आईएफआर मापदंड अनुसार एयरपोर्ट में रात्रि उड़ान संचालन की सुविधा विकसित करने हेतु लाइटिंग का कार्य किया जाना है। इस हेतु प्राप्त प्राक्कलन का परीक्षण किया जा रहा है। भविष्य में एयरपोर्ट में बढ़ने वाले ट्रैफिक की संभावना को देखते हुए 4सी – आईएफआर श्रेणी मानक के अनुसार 300 यात्रियों के आवागमन तथा 300 यात्रियों के प्रस्थान की क्षमता युक्त नवीन टर्मिनल भवन के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा कंसल्टेंट के माध्यम से डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

Share
पढ़ें   संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने अपने विधायक निधि से 2 करोड़ की राशि दी कोविड के निःशुल्क टीकाकरण के लिये, शकुंतला साहू ने की अपील :"सभी लोग टीका जरूर लगवायें, सरकार लोगों के साथ"