PM मोदी ने किसानों के खाते में डाला पैसा : किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 अक्टूबर 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार), 17 अक्टूबर को दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन ( PM Kisan Samman Sammelan 2022) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की राशि की 12वीं किस्त भी जारी की गई। इस मौके पर पीएम मोदी ने किसानों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के माध्यम से किसान घर बैठे ही देश की किसी भी मंडी में अपनी उपज बेच सके, ये भी e-NAM के माध्यम से किया जा रहा है।

 

 

आधुनिक टेक्नोलॉजी के उपयोग से छोटे किसानों को कैसे लाभ होता है, इसका एक उदाहरण पीएम किसान सम्मान निधि भी है। इस योजना के शुरू होने के बाद से दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए हैं।

भारत के मोटे अनाज को पूरी दुनिया में मिली प्रोत्साहन: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां जो पारंपरिक मोटे अनाज- बाजरा होते हैं, उनके बीजों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी आज देश में अनेक हब बनाए जा रहे हैं। भारत के मोटे अनाज पूरी दुनिया में प्रोत्साहन पाएं, इसके लिए सरकार के प्रयासों से अगले वर्ष को मोटे अनाज का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष भी घोषित किया गया है।

Share
पढ़ें   बठेना मौत मामला : पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के साथ पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायकगण पहुंचे बठेना, परिजनों को दिए एक लाख रुपये की सहयोग राशि