CG के नए राज्यपाल आज आएंगे : CM भूपेश बघेल करेंगे एयरपोर्ट में स्वागत, कल लेंगे शपथ, बड़ा सवाल – क्या आरक्षण के मामले का होगा निराकरण?

Bureaucracy Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 22 फरवरी 2023

छत्तीसगढ़ के मनोनीत राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन आज राजभवन विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश से प्रातः 7:40 बजे प्रस्थान करेंगे तथा प्रातः 8:30 बजे विशेष विमान से रवाना होकर प्रातः 10:00 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल, रायपुर पहुंचेंगे। तत्पश्चात वे राजभवन के लिए प्रस्थान करेंगे। सीएम भूपेश बघेल एयरपोर्ट पहुंचकर नए राज्यपाल का स्वागत करेंगे ।

 

 

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मनोनीत राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन 23 फरवरी 2023 को प्रातः 11.30 राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के रूप में पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल को बिलासपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति अरूप कुमार गोस्वामी शपथ दिलाएंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष, मंत्रिमंडल के सदस्य, जनप्रतिनिधिगण, आमंत्रित गणमान्य नागरिक और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

बड़ा सवाल – क्या आरक्षण का पेंच सुलझेगा?

नए राज्यपाल के आने से एक बार फिर आरक्षण का मामला गर्म हो सकता है । दरअसल, छत्तीसगढ़ में लंबे समय से आरक्षण का मामला अटका पड़ा है । आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक विधानसभा में 01 जनवरी को पारित हो चुका है । पारित होने के बाद राजभवन जाकर अटका हुआ है लेकिन अभी तक राज्यपाल ने उस पर साइन नहीं किया है । इस मामले पर राजभवन और राज्य सरकार में कई बार टकराव की स्थित भी निर्मित हुई है । राज्यपाल अनुसुईया उइके पर बीजेपी के इशारे में काम करने का आरोप भी सीएम कई दफा लगा चुके हैं । ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि जो आरक्षण संशोधन विधेयक, जिसके मुताबिक एस टी वर्ग को 32 प्रतिशत, एस सी वर्ग को 14 प्रतिशत, ओ बी सी वर्ग को 27 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों को 4 प्रतिशत आरक्षण मिलना है, उस पर नए राज्यपाल दस्तखत करते हैं या नहीं ।

पढ़ें   उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कांकेर लोकसभा के अरौद में चुनावी सभा को किया संबोधित, अरुण साव बोले : "कांग्रेसी मन आय बाय बोलत हे, अब ये मन ला टाटा बाय बाय करना हे"

युवाओं की उम्मीदें टिकी

आरक्षण के विषय के क्लियर होने का सबसे ज्यादा इंतजार युवा वर्ग को है, क्योंकि युवा वर्ग अपने भविष्य के लिए काफी चिंतित है । आरक्षण के फंसे पेंच के कारण कोई भर्ती हो नहीं पा रही है, जिससे युवा वर्ग काफी परेशान है । 

 

Share