बलौदाबाजार वनमंडल में हो रहे वन्य जीवों के मौत को लेकर आज सदन में ध्यानाकर्षण : प्रमोद शर्मा उठाएंगे वन्यजीवों के मौत को मामला, वनमंडल में लगातार बढ़ा है वन्य जीवों के मौत और शिकार का आंकड़ा

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलौदाबाजार राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 मार्च 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में आज सदन में बलौदाबाजार से विधायक प्रमोद शर्मा बलौदाबाजार वन मंडल में हो रहे वन्य जीवों के मौत को लेकर ध्यानाकर्षण लाएंगे । आपको बताते चलें कि बलौदाबाजार वन मंडल में लगातार वन्यजीवों के शिकार और मौत की खबर सामने आती रही है । कुछ दिन पहले ही राष्ट्रीय पक्षी मोर के साथ 20 वन्य पक्षियों  के शिकार की खबर सामने आई थी । इसके अलावा सांभर, हिरण, हाथी और भालू के भी शिकार की खबर लगाकर सामने आती रही है, ऐसे में आज सदन में विधायक प्रमोद शर्मा, वन मंत्री मोहम्मद अकबर से इस संबंध में सवाल पूछते नजर आने वाले हैं ।

 

 

 

MEDIA24 न्यूज़ ने भी इस विषय पर लगातार जिम्मेदारों से सवाल पूछा है । अपने खबरों के माध्यम से हमने बताया है कि किस प्रकार से बलौदाबाजार जिले में वन्य प्राणियों का शिकार लगातार होते आया है ।  बलौदाबाजार वन मंडल में तेंदुआ, भालू, हिरण के साथ अनेक वन्य जीव के शिकार करने की खबर लगातार सामने आती रही है । ऐसे में सवाल उठता है कि वन विभाग के जिम्मेदार आखिर कर क्या कर रहे हैं?

अब देखना महत्वपूर्ण होगा कि वन विभाग के जिम्मेदार मंत्री आज सदन में इस मामले को लेकर क्या जवाब देते हैं?

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव क्या होता है?

ध्यान आकर्षण प्रस्ताव सदन का कोई भी सदस्य किसी एक मंत्री का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस प्रस्ताव को लेकर आता है । उस मंत्री से संबंधित मुद्दे पर बयान की मांग करता है, जबकि स्थगन प्रस्ताव पूरे सदन का ध्यानाकर्षित करने के लिए पेश किया जाता है । मंत्री सुविधानुसार उसी समय अपना जवाब दे सकते हैं या फिर बाद में किसी अन्य दिनों के लिए समय की मांग कर सकते हैं । ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर न तो किसी तरह की चर्चा होती है और न ही इसमें मतदान होता है । ऐसे में प्रश्न पूछने वाले सदस्य को एक पूरक प्रश्न पूछने की अनुमति दी जाती है ।

Share
पढ़ें   *चार महीने बाद भ्रष्टाचार की सरकार जाएगी, विकास की गारंटी वाली सरकार आयेगी- चौधरी*