Radio Connectivity: छत्तीसगढ़ के इन 2 जिलों में अब सुनाई देगा दल्ली राजहरा, आज पीएम मोदी ने किया FM ट्रांसमीटर का उद्घाटन

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा,

28अप्रैल 2023

PM Modi Radio Connectivity Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 100 वॉट क्षमता वाले 91 नए एफएम (FM) ट्रांसमीटर का उद्घाटन करेंगे. पीएम जिन राज्यों में एफएम ट्रांसमीटर का उद्घाटन करेंगे, उनमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है. दंतेवाड़ा जिले के बैलाडीला (Bailadila) और बालोद जिले के दल्ली राजहरा (Dalli Rajhara) में ये ट्रांसमीटर लगाए गए हैं. छत्तीसगढ़ के इन दोनों जिलों में इस उद्घाटन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.


बालोद जिले के दल्ली राजहरा में 100.1 मेगाहर्ट्ज एफएम सुनाई देगा. इसके अलावा दंतेवाड़ा के बैलाडीला में भी एफएम ट्रांसमीटर के उद्घाटन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. रायपुर आकाशवाणी द्वारा दल्ली राजहरा में सुबह से ही कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस कार्यक्रम में क्षेत्र के सांसद विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग शामिल होंगे. इस एफएम ट्रांसमीटर को 100.1 मेगा हर्ट्ज पर मोबाइल पर भी सुना जा सकता है

 

 

15 किलोमीटर तक एफएम की रेंज


देशभर में 91 नए एफएम ट्रासंमीटर शुरू होने से एफएम कवरेज के क्षेत्र में क्रांतिकारी शुरुआत होगी. इन ट्रांसमीटरों के शुरू होने से संबंधित इलाकों में रहने वाले आम लोग एफएम पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का आनंद उठा पाएंगे. बताया जा रहा है कि इस एफएम की रेंज 15 किलोमीटर तक रहेगी. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का 30 अप्रैल को 100 वा एपिसोड होने जा रहा है.


इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अप्रैल को देशभर में 91 एफएम रेडियो स्टेशन उद्घाटन कर रहे हैं. 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में ये एफएम ट्रासंमीटर संचालित होंगे. इन राज्यों में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं.

Share
पढ़ें   अमेरिका के लिए पीएम मोदी रवाना, जाने से पहले कही ये बात