सावधान! Cyclone Mocha के असर से बारिश, बंगाल-ओडिशा समेत इन राज्यों में अलर्ट, दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं

National

प्रमोद मिश्रा, 9 मई 2023

साइक्लोन मोका का असर देश के कई राज्यों में दिखने लगा है. मौसम विभाग ने बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के तटीय इलाकों के अलावा देश के कई मैदानी इलाकों में भी तेज बारिश की आशंका जताई है.मौसम विभाग की ओर से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, चक्रवात मोका देश के किन हिस्सों को कहां तक प्रभावित करेगा, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता.

IMD के डीजी मृत्‍युंजय मोहापात्रा के मुताबिक, चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग की ओर बढ़ेगा और 10 मई तक तीव्र होगा. इसके असर से आंध्र प्रदेश, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, कर्नाटक के दक्षिणी भाग, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है.

ओडिशा-बंगाल में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 9 मई को तूफान के डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. 10 मई को मोका तूफान दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी, बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. इसके चलते 12 मई तक अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी. वहीं, तटीय और सीमावर्ती इलाकों में 9 से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इस दौरान 70-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. बंगाल और ओडिशा दोनों में इस तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

 

 

दिल्ली और लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 09 मई को देश की राजधानी नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इस दौरान राजधानी में तेज हवाएं चलने की आशंका है. वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. हालांकि, यहां आसमान में बादल छाए मिल सकते हैं.



इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ते मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है/.अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. धीरे-धीरे यह पूरे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को कवर कर लेगा.

Share
पढ़ें   पहलवानों के लिए इंसाफ चाहते हैं लेकिन": बृजभूषण सिंह पर कार्रवाई को लेकर बोले अनुराग ठाकुर