Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रॉकेट हमले की चपेट में आया पत्रकार, मौके पर हुई मौत

Bureaucracy

प्रमोद मिश्रा, 10 मई 2023

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष का क्या हल निकलेगा इसका अभी अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। दोनों देशों के बीच लड़ाई को एक साल से ज्यादा होने को है, दोनों तरफ के लोग मारे जा रहे हैं। इन सब के बीच युद्ध को कवर करने वाले पत्रकार भी बलि चढ़ रहे हैं। एक रिपोर्ट मे मुताबिक, मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी न्यूज के लिए काम करने वाले एक पत्रकार की रॉकेट हमले में मौत हो गई।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा कि 32 वर्षीय अरमान सोल्डिन यूक्रेनी सैनिकों के साथ यात्रा कर रहे एएफपी पत्रकारों की एक टीम के साथ थे। इस दौरान एक रॉकेट ऊपर से गिरा फिर वह आग की चपेट में आ गए। बाकी किसी सदस्य को कोई चोट नहीं आई।

 

 

आगे मीडिया रिपोर्ट में बताया कि दोपहर हमला बखमुत के निकट चासिव यार कस्बे में हुआ। रूसी सेना नौ महीने से शहर पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है, जिससे बखमुत युद्ध की सबसे लंबी लड़ाई का केंद्र बन गया है।

न्यूज एजेंसी एएफपी के अध्यक्ष फैब्रिस फ्राइज ने कहा कि उनकी मौत यूक्रेन में संघर्ष को कवर करने वाले पत्रकारों के सामने आने वाले जोखिम और खतरों की एक भयानक याद होगी।

फ्रांसीसी नागरिक थे सोल्डिन
एएफपी के अनुसार, सोल्डिन का जन्म साराजेवो में हुआ था, जो अब बोस्निया की राजधानी है और वह एक फ्रांसीसी नागरिक थे। वह 24 फरवरी, 2022 को रूसी आक्रमण के अगले दिन युद्ध को कवर करने के लिए यूक्रेन पहुंचे थे। हाल के महीनों में नियमित रूप से वीडियो पत्रकार के रूप में काम करने शुरू किया था।

अब तक मारे गए 10 मीडियाकर्मी
ऐसा पहली बार नहीं है जब कोई पत्रकार इस युद्ध में मारा गया हो, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स और कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स के अनुसार, यूक्रेन में युद्ध को कवर करते समय कम से कम 10 मीडियाकर्मी मारे गए हैं।

Share
पढ़ें   CG के उच्च शिक्षा मंत्री बाल - बाल बचें : सड़क हादसे में कार हुई दुर्घटना का शिकार, मंत्री उमेश पटेल को आई चोट