Karnataka Election 2023 Live: 9 बजे तक 8.26% वोटिंग, इन नेताओं ने अपनाया पहले मंदिर, फिर मतदान का फॉर्मूला

National

प्रमोद मिश्रा,

कर्नाटक, 10 मई 2023

कर्नाटक में सभी 224 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। चुनाव आयोग ने चुनाव के लिए सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए हैं। इस बार चुनाव लड़ने वालों में कई बड़े नेता भी हैं। खुद मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार, जेडीएस के मुखियाा एचडी कुमारस्वामी जैसे कई दिग्गज मैदान में हैं।

 

 

भाजपा के वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा ने वोट डाला। उन्होंने कहा, राष्ट्रवादी मुस्लिम, राष्ट्रवादी ईसाई और सभी हिंदुत्ववादियों ने भाजपा के लिए वोट किया है। भाजपा इस चुनाव में 140 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने वरुणा विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

अभिनेता उपेंद्र राव ने बेंगलुरु में मतदान किया। इस दौरान उनके परिवार के सदस्य भी उनके साथ मौजूद रहे।

कर्नाटक बजरंग बली की भूमि, 13 मई को देंगे सबको जवाब: तेजस्वी सूर्या
भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि कर्नाटक जो बजरंग बली की भूमि है, वहां के लोग 13 मई को सभी बातों का जवाब देंगे। कांग्रेस ने अचानक हर चीज़ की पूजा शुरू कर दी है और हम डीके शिवकुमार द्वारा एलपीजी सिलेंडर की पूजा करने का स्वागत करते हैं, हमें खुशी है कि कांग्रेस कम से कम किसी तरह की पूजा कर रही है।

कर्नाटक में हनुमान चालीसा पर आक्रामक रुख करने वाली नेता ने किया वोट
कर्नाटक में हनुमान चालीसा और बजरंग दल के मुद्दे पर आक्रामक रुख अख्तियार करने वाली केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शोभा करंदलाजे ने बेंगलुरु में वोट डाला। उन्होंने कहा कि आज प्रजातंत्र का त्योहार है। मैं लोगों से यही कहना चाहूंगी कि सब मतदान करें और अच्छी सरकार को लाएं, ज्यादा संख्या में मतदान करेंगे तो एक अच्छी सरकार आएगी:

पढ़ें   प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा पे चर्चा’ इसी माह के अंतिम सप्ताह में

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने डाला वोट
कर्नाटक: केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी हुबली के एक मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा, “हर जगह शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो रहा है। मुझे खुशी है कि लोग लोकतंत्र के इस त्योहार को बड़े पैमाने पर मना रहे हैं. लोग भाजपा की डबल इंजन सरकार लाने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।”

डीके शिवकुमार का पीएम मोदी पर तंज
कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने मतदान से पहले रामनगर के कनकपुरा में श्री केनकेरम्मा मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, “पिछली बार मोदी जी ने सभी मतदाताओं से कहा था कि वोट डालने से पहले आप अपना गैस सिलेंडर देखें, नमस्कार करें और फिर जाएं। इस बार मैं भी कहूंगा कि हमारे प्रधानमंत्री के अनुरोध और सलाह के अनुसार गैस सिलेंडर की कीमत देखकर ही वोट करें। आज मतदाताओं के पास एक बड़ा अवसर है और वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे। वे एक प्रगतिशील, वैश्विक और विकसित कर्नाटक के लिए मतदान करेंगे। मुझे यकीन है कि वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे और कांग्रेस को 141 सीटें देंगे।

कर्नाटक सीएम ने मंदिर में की पूजा अर्चना
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने चुनावी क्षेत्र शिग्गांव के हावेरी गायत्री देवी मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से हमारी पार्टी, कार्यकर्ताओं और नेताओं ने कैंपेन की है उससे मैं बहुत खुश हूं। मैं कर्नाटक के लोगों से अपील करता हूं कि बढ़ चढ़कर कर्नाटक के विकास के लिए वोट करें।

पढ़ें   सिक्किम में हुआ बड़ा हादसा, सेना के 23 जवान लापता, बादल फटने के बाद हुई घटना

चुनाव लड़ने पर क्या बोले बीएस येदियुरप्पा के बेटे
कर्नाटक के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र ने शिवमोग्गा सीट से अपने चुनाव लड़ने को लेकर मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मैं जिस क्षेत्र से लड़ रहा हूं वहां से भाजपा लगातार जीतती आई है, यह येदियुरप्पा जी की सीट है। हम कम से कम 130 सीट जीतेंगे। लिंगायत, ST, SC, OBC सभी हमारे साथ है और सब मिलकर भाजपा के लिए वोट करेंगे।

Share