Chhattisgarh: पुलिस को हाथ लगी कामयाबी, सुकमा में एनकाउंटर में एक नक्सली ढेर, हथियार बरामद

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, सुकमा, 13 मई 2023: छत्तीसगढ़ के सुकमा में मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. मुठभेड़ में 3-4 नक्सलियों के घायल होने की आशंका, सर्च ऑपरेशन जारी मौके से हथियार और गोला-बारूद, नक्सली सामग्री बरामद की गई है. सुकमा पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. बस्तर में नक्सलियों के टीसीओसी अभियान के दौरान नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन में पिछले सप्ताह भर में जवानों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. बीते सप्ताह भर में ही बस्तर संभाग के सुकमा जिलों में नक्सल ऑपरेशन के तहत हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में जवानों ने तीन नक्सलियों को मार गिराया है. मारे गए चारों नक्सली मोस्ट वांटेड और इनामी नक्सली थे.


गुरुवार देर रात भी सुकमा जिले के सिरसेटी गांव के जंगलों में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में एसटीएफ, डीआरजी और सीआरपीएफ जवानों की संयुक्त टीम ने एक वर्दीधारी नक्सली को मार गिराया. मौके पर से नक्सलियों का बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामान और हथियार भी बरामद किया है. हालांकि मारे गए नक्सली की पहचान अभी नहीं हो पाई है. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि मारा गया नक्सली मलांगीर एरिया कमेटी का सदस्य था जिस पर उड़ीसा, तेलंगाना, पुलिस के साथ बस्तर पुलिस ने भी लाखों रुपए का इनाम रखा था. वहीं इस मुठभेड़ में पुलिस ने तीन से चार नक्सलियों के घायल होने की भी संभावना जताई है. मौके पर अतिरिक्त फोर्स को भेज कर लगातार सर्चिंग अभियान जारी रखा है. वही दंतेवाड़ा पुलिस ने अरनपुर हमले में शामिल अब तक 9 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

पढ़ें   चुनावी रंजिश को लेकर हत्या का प्रयास, एनएसयूआई प्रदेश सचिव निलंबित

बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि 26 अप्रैल को दंतेवाड़ा के अरनपुर मार्ग में हुए नक्सली ब्लास्ट में अपने 10 जवानो को खोने के बाद बस्तर पुलिस पूरी तरह से सतर्क हो गई है. साथ ही सभी पुलिस कैंपों और थानों को भी अलर्ट कर दिया गया है. यही नहीं बस्तर में नक्सल मोर्चे पर तैनात जवान लगातार अंदरूनी क्षेत्रों में सर्चिंग अभियान चला रहे हैं. एसटीएफ, सीआरपीएफ, डीआरजी, जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ कोबरा के जवानो की टीम के द्वारा संयुक्त रूप से एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाए जाने से जवानों को सफलता भी मिल रही है.


दो दिन पहले ही सुकमा जिले में एलओएस कमांडर मड़कम एर्रा और उसकी पत्नी पोडियामी भीमे को एनकाउंटर में मार गिराने के बाद गुरुवार देर रात भी सुकमा जिले के सिरसेटी गांव के घने जंगलों में नक्सलियों के साथ हुए मुठभेड़ में जवानों ने एक पुरुष नक्सली को मार गिराया.


आईजी ने बताया कि जिस जगह मुठभेड़ हुई उस जगह में माओवादी संगठन के बड़े कैडर होने के भी जानकारी मिली है इस वजह से मुठभेड़ के दूसरे दिन शुक्रवार को भी इस इलाके में लगातार जवानों के द्वारा ऑपरेशन चलाया जा रहा है. प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मुठभेड़ में मारा गया नक्सली मलांगीर एरिया कमेटी का सदस्य था, जिस पर लाखों रुपए का इनाम घोषित था. हालांकि शव की पहचान करने के लिए सरेंडर नक्सलियों के द्वारा भी मृत नक्सली की पहचान की जा रही है, आईजी ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ लगातार बस्तर के सभी जिलों में एंटी नक्सल ऑपरेशन जारी रहेगा.

Share