छत्तीसगढ़ : प्रदेशभर के पटवारी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 15 मई 2023

प्रदेशभर के सारे पटवारी सरकार के खिलाफ आंदोलन खोल दिया है। आज से प्रदेशभर के सारे पटवारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। 13 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश पटवारी संघ हड़ताल पर जाने का ऐलान कर चुका है। दो साल पहले मिले आश्वासन के बाद हड़ताल समाप्त करने वाले पटवारी चुनाव से पहले सरकार से अपनी मांग मनवाने के मूड में नज़र आ रहे हैं। आपको बता दें कि पहले भी पटवारी राज्य सरकार के खिलाफ कई बार हड़ताल कर चुके है।

ये हैं पटवारियों की आठ मांगें
1. CG Patwari Strike : वेतन विसंगति को दूर कर वेतन में बढ़ोत्तरी की जाए.
2. वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन किया जाए. राजस्व निरीक्षक के कुल पदों मे 50% पर पटवारियों के वरिष्ठता के आधार पर और 50% पदों पर विभागीय परीक्षा के आधार पर प्रमोशन किया जाए. साथ ही 5 वर्ष पूर्ण कर चुके पटवारियों को राजस्व निरीक्षक का प्रशिक्षण दिलाया जाए.
3. संसाधन और भत्ते की मांग.
4. स्टेशनरी भत्ते की मांग
5. अतिरिक्त प्रभार के हल्के का भत्ता की मांग
6. पटवारी भर्ती के लिए योग्यता स्नातक करने की मांग
7. मुख्यालय निवास की बाध्यता समाप्त की जाए.
8. बिना विभागीय जांच के एफआईआर दर्ज ना किया जाए.



‘जहां इंटरनेट नहीं वहां ऑनलाइन काम कैसे’
CG Patwari Strike : छत्तीसगढ़ पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष भागवत कश्यप ने एबीपी न्यूज से चर्चा में बताया कि क़रीब दो साल पहले पटवारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर गए थे तब राजस्व विभाग के आश्वासन पर हड़ताल समाप्त कर दी गई थी लेकिन कुछ नहीं हुआ. इसलिए एक बार फिर प्रदेश भर के पटवारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि पटवारियों के मुख्यालय में रहने की बाध्यता है और ऑन लाइन काम करना है तो जहां हल्के बीहड़ में इंरनेट नेट नहीं है वहां ऑनलाइन काम कैसे होगा. उन्होंने बताया कि वेतन विसंगति, वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति, बिना विभागीय जांच के एफआईआर समेत अन्य मांग के लेकर ये हड़ताल है, उम्मीद है कि मांग पूरी होगी क्योंकि सभी मांग ज़रूरी आवश्यकता से जुड़ी हैं.

Share
पढ़ें   दो दिन में दो BJP नेताओं ने कहा दुनिया को अलविदा : छत्तीसगढ़ में दो दिन में बीजेपी के दो पूर्व विधायक की मौत, पार्टी के नेता बोले : "हमारे लिए अपूरणीय क्षति है"