कर्नाटक CM का शपथ ग्रहण आज : 19 पार्टियों को कांग्रेस ने भेजा न्योता, CG से मोहन मरकाम के साथ शामिल होंगे विधायक शैलेष पांडे

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ राजनीति

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 20 मई 2023

13 मई को कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत की जीत हासिल करने के छह दिन बाद आज कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। आज कर्नाटक में कांग्रेस की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इस शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां अंतिम दौर में है। शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के श्री कांतीरवा आउटडोर स्टेडियम में होगा। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह दिन के 12.30 बजे शुरू होगा। जहां कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री तो डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाएंगे। इन दोनों के अलावा कई मंत्रियों के भी शपथ लिए जाने की चर्चा है। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं के साथ विपक्षी दलों के भी कई नेता शामिल होंगे। इस शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ से प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, विधायक शैलेष पांडे और विधायक विकास उपाध्याय बैंगलोर पहुंच चुके हैं । आपको बताते चले कि विधायक शैलेष पांडे ने कर्नाटक चुनाव प्रचार भी किया था ।

 

 

आपको बताते चलें कि कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में पर्यवेक्षक के रूप में भटकल विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेसी प्रत्याशी के पक्ष में धुआंधार प्रचार करने वाले और 30 हजार मतों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय को कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। वे छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में विधायक विकास उपाध्याय एवं पंकज शर्मा के साथ शपथ समारोह में शामिल होंगे शपथ ग्रहण 20 मई को आयोजित है।

पढ़ें   'छत्तीसगढ़ - विजन 2047’ पर शुक्रवार को कॉन्फ्रेंस का आयोजन : आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओ.पी. चौधरी करेंगे उद्घाटन, पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास हेतु 25 वर्षों के रोडमेप पर करेंगें चर्चा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने विधायक शैलेष पांडेय को शपथ समारोह में आमंत्रित किया है। उल्लेखनीय है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 136 सीटों लेकर बहुमत प्राप्त करते हुए सरकार बनाने जा रही है।। वहां तमाम कोशिशों और प्रयासों के बाद भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार को करारी हार का सामना करना पड़ा है। शैलेष पांडे ने कहा कि कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह की सारे पैंतरेबाजी को वहां के मतदाताओं ने फेल कर दिया है। अब 20 मई को सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है वहां पर कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने में एड़ी चोटी एक कर खूब मेहनत करने वाले कांग्रेस जनों की स्वाभाविक है अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में पूछपरख और सम्मान भी बढ़ेगा। यह इस बात का उदाहरण है कि बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय को कर्नाटक में सरकार गठन और मुख्यमंत्री के शपथ समारोह में शामिल होने के लिए पार्टी के महासचिव ने आमंत्रित किया है।

कांग्रेस ने 19 विपक्षी दलों को भेजा न्योता

कांग्रेस ने कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए समान विचारधारा वाली 19 पार्टियों को निमंत्रण भेजा। जिसमें फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कांफ्रेंस, महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी, जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली रालोद, जनता दल-यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल, सीपीआई-एमएल, सीपीआई-एम, सीपीआई, तृणमूल कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिवसेना-यूबीटी, एमडीएमके, एनसीपी, वीसीके, केरल कांग्रेस, आईयूएमएल और आरएसपी शामिल है।

 

224 सीटों में से 135 पर कांग्रेस ने हासिल की है जीत

पढ़ें   छत्तीसगढ़ : पूर्व उपमुख्यमंत्री के बेटे ,बहू और नाती की हत्या, पुलिस जुटी जांच में

कर्नाटक में कांग्रेस ने दक्षिणी राज्य की 224 सीटों में से 135 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा 66 सीटों पर सिमट गई थी। इस सॉलिड जीत के बाद भी कांग्रेस को सीएम चुनने में काफी समय लगाना पड़ा। यहां सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच सीएम चेयर के लिए खींचतान मची थी। हालांकि अंत में सिद्धारमैया ने बाजी मारी।

Share