Wrestlers Protest: पहलवानों पर FIR दर्ज करने वाली याचिका कोर्ट में मंजूर, 9 जून तक पुलिस को समिट करनी होगी रिपोर्ट

National

प्रमोद मिश्रा, 26 मई 2023

Delhi News: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पिछले 32 दिनों से पहलवान लगातार जंतर-मंतर पर धरने दे रहे हैं. पहलवान लगातार बृजभूषण शरण के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. इसी बीच बुधवार को पहलवानों के खिलाफ ही FIR दर्ज करने की याचिका पटियाला हाउस कोर्ट में डाली गई.


शिकायतकर्ता बम बम महाराज के वकील एपी सिंह की तरफ से यह याचिका कोर्ट में दायर की गई है, जिसमें कहा गया कि पहलवानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बृजभूषण शरण सिंह पर झूठे आरोप लगाए हैं. ये आरोप धरने का नेतृत्व कर रहे तीनों मुख्य चेहरे पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया पर लगाए गए हैं. इस याचिका पर आज यानी गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई, जिसमें कोर्ट ने याचिकाकर्ता की याचिका को मंजूर करते हुए दिल्ली पुलिस से 9 जून तक एक्शन टेकन रिपोर्ट मांगी. इस पूरे मामले में अगली सुनवाई 9 जून को होगी.

पीएम मोदी और बृजभूषण पर लगाए झूठे आरोप

याचिकाकर्ता बम बम महाराज की तरफ से अधिवक्ता एपी सिंह ने कोर्ट में यह याचिका दायर की है. इस याचिका में कहा गया है कि पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मालिक सहित अन्य पहलवानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर झूठे आरोप लगाए हैं. उन्होंने जंतर मंतर से भड़काऊ भाषण दिए. याचिका के अनुसार, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं. इस तरह का आरोप किसी के दबाव में व्यक्तिगत लाभ के लिए लगाए गए हैं.


पहलवान शारीरिक तरीकों से विरोध करने में सक्षम

उन्होंने आगे कहा कि पहलवान अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी खेलते हैं. इनमें कोई भी, कथित अपराध का विरोध करने में शारीरिक या दूसरे तरीकों से कमजोर नहीं थे. इसलिए इस बात पर भरोसा करना मुश्किल है कि उन्हें एक 66 साल के व्यक्ति ने परेशान किया था. याचिका में कहा गया है कि इनमें से किसी भी पहलवान ने पहले न तो कथित उत्पीड़न का विरोध किया और न ही पुलिस स्टेशन, महिला हेल्पलाइन या राज्य महिला आयोग में कोई लिखित या मौखिक शिकायत दी या मुकदमा दर्ज कराया. जंतर-मंतर पर पहलवानों का विरोध प्रदर्शन महज पुलिस और अदालत पर अनावश्यक दबाव बनाने के लिए किया जा रहा है.


खटखड़ टोल पर आज हुई एक और महापंचायत

वहींं अपने आंदोलन को राष्ट्रीय आंदोलन को रूप देने के लिए पहलवन लगातार देश भर से समर्थन की मांग कर रगे हैं जो उन्हें मिल भी रहा है. खाप पंचायत और किसान नेता इसमें आगे आ कर उनका साथ दे रहे हैं. इसे लेकर किसानों ने जींद के खटखड़ टोल पर आज महापंचायत बुलाई. जिसमें महिला पहलवान विनेश फोगाट एवं बजरंग पुनिया शामिल हुए. आगामी 28 मई को नई संसद के सामने बुलाई गई है. इस महापंचायत का समय सुबह 11 बजे तय किया गया है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. इस महापंचायत को लेकर पहलवानों ने देशवासियों विशेषकर महिलाओं से आह्वान किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस महापंचायत में शामिल हो कर न्याय की मांग में उनका साथ दें. वहीं, बुधवार को साक्षी मलिक हिसार पहुंची थीं, जहां उन्होंने भी लोगों को 28 मई की महापंचायत का न्यौता दिया था.

 

 

Share
पढ़ें   Asian Games IND VS SL Women's Cricket Match: भारत की बेटियों ने चीन में रचा इतिहास, फाइनल में श्रीलंका को रौंदकर जीता गोल्ड मेडल