Odisha Train Accident; ‘कवच’ कहां था? ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद रेलमंत्री के दावों पर उठे सवाल, इस्तीफे की मांग

National TRENDING

प्रमोद मिश्रा, 3 जून 2023

ओडिशा में हुए भयानक ट्रेन हादसे ने हर किसी को विचलित करके रख दिया है. बालासोर में बहनागा बाजार स्टेशन के पास 3 ट्रेनों की इस भीषण टक्कर में 280 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और 900 से ज्यादा घायल हो गए हैं. इस हादसे को लेकर अब राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है. विपक्षी दलों ने अब रेलवे के ‘कवच सुरक्षा’ वाले दावों पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं.

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी श्रीनिवास ने हादसे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस नेता ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का एक पुराना वीडियो शेयर करते हुए लिखा है- जब एक Train Derail होकर दूसरे Railway Track पर आ गयी थी, तब ‘Kavach’ कहां था? 300 के आसपास मौतें, करीब 1000 लोग घायल. इन दर्दनाक मौतों के लिए कोई तो जिम्मेदार होगा?

दरअसल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस वीडियो में कवच सुरक्षा तकनीक के बारे में बताते नजर आ रहे हैं. बता दें कि ‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली ट्रेनों को खतरे (लाल सिग्नल) को पार करने और टक्कर रोकने के लिए है. अगर किसी कारणवश लोको पायलट ट्रेन को कंट्रोल करने में विफल रहता है, तो ट्रेन ब्रेकिंग सिस्टम को कवच ऑटोमैटिक रूप से एक्टिव कर देता है. इसके अलावा, कवच दो इंजनों के बीच टक्कर को रोकने में भी सक्षम है. मतलब एक ही पटरी पर दो ट्रेनें आमने सामने आ जाएं तो एक्सीडेंट नहीं होगा. हालांकि, बालासोर में हुए हादसे को देखकर प्रतीत होता है कि अब तक इस रूट की ट्रेनों में ‘कवच’ प्रणाली का इस्तेमाल नहीं किया गया होगा.

 

 

Share
पढ़ें   होराइजन अस्पताल प्रांगण में मनाया गया स्वाधीनता का पर्व...स्वतंत्रता के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले जवानों को किया गया याद