छत्तीसगढ़: गर्मी से लोग बेहाल, लू के थपेड़ों ने बढ़ाई परेशानी, रायपुर समेत 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 17 जून 2023

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती धूप से लोगों का जीना दूभर हो गया है। लू के थपेड़ों से लोगों की हालत खराब है। राजधानी रायपुर के साथ ही अन्य जिलों में लू चल रहे हैं। मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। यानी भीषण गर्मी पड़ेगी।

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्मी पड़ रही है। इस भीषण गर्मी से लोगों का दोपहर में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दिन में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। रात को भी गर्म हवा से चैन नहीं मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम की ओर से आ रही गर्म हवाओं की कारण अगले 2 दिनों तक रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली और महासमुंद जिले के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

 

प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान जांजगीर-चांपा में 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। रायगढ़ में 45.4 डिग्री, बलौदा बाजार में 45.2 डिग्री, मुंगेली में 44.6, बिलासपुर में 43.8, महासमुंद में 43.5, रायपुर में 43.2 डिग्री, दुर्ग में 42.2 डिग्री और राजनांदगांव में 42.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

प्रदेश में हीट वेव की देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों के लिए गाइडलाइन जारी किया है। गर्मी से बचने के लोगों को पर्याप्त पानी पीने, प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीने की की बात कही गई है। घर में बने शीतल पेय लस्सी, छाछ, नींबू पानी और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का उपयोग करने की सलाह दिया गया हैं। मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 19 जून तक लू की संभावना बनी रहेगी। आगामी तीन दिनों तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने की उम्मीद है। 21 जून तक छत्तीसगढ़ में मानसून बस्तर से शुरू होगा। इसके बाद रायपुर में 24 जून तक पहुंचने की संभावना है।

Share
पढ़ें   छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 63वें वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुये मुख्यमंत्री, CM ने कहा - 'शासन की योजनाओं के जरिये डेढ़ लाख करोड़ रुपये गांवों तक पहुंचा'