CM ने लगाई घोषणाओं की झड़ी : संविदा कर्मचारियों के साथ पटवारी और अतिथि शिक्षकों के साथ पंचायत सचिवों के वेतन में बड़ी वृद्धि का ऐलान, राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर भी CM ने की बड़ी घोषणा, पुलिस आरक्षकों के किट भत्ते में बड़ी वृद्धि

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 19 जुलाई 2023

छत्तीसगढ़ के मानसून सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बड़ी घोषणा की इन घोषणाओं में राज्य के लगभग 5 लाख शासकीय सेवकों को 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने की घोषणा।

 

 

संविदा वेतन पर कार्यरत 37 हजार कर्मचारियों को सविंदा वेतन पर 27 प्रतिशत की वृद्धि। स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को प्रति माह 2 हज़ार रुपये अतिरिक्त मानदेय दिए जाने की घोषणा। पटवारियों को भी प्रतिमाह 500 रुपये संसाधन भत्ता दिए जाने की घोषणा की है ।

शासकीय विभागों में कार्य करने वाले अकुशल, अर्द्धकुशल, कुशल एवं उच्च कुशल दर के कर्मचारियों को 4 हजार रुपए मासिक की श्रम सम्मान राशि दिए जाने की घोषणा की है ।

पुलिस विभाग में कार्यरत आरक्षक संवर्ग के कर्मचारियों को कुल 8 हजार रुपया वार्षिक किट भत्ता दिए जाने की घोषणा की है ।

(दिए जाने वाले विभिन्न आयटम्स के ऐवज में)

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत अधिकतम सहायता राशि की सीमा को 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख करने की घोषणा की है ।

मितानिन ट्रेनर, ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर एवं हेल्प डेस्क ऑपरेटरों की दैनिक प्रोत्साहन राशि में 100 रुपए प्रतिदिन की वृद्धि की घोषणा करता हूँ।

पंचायत सचिवों को विशेष भत्ता:

15 साल से कम सेवाकाल – 2500 रुपए की वृद्धि 15 साल से अधिक सेवाकाल – 3000 रुपए की वृद्धि

इसके अतिरिक्त पंचायत सचिवों को अर्जित अवकाश, मातृत्व एवं पितृत्व अवकाश, 10 लाख तक की उपादान राशि एवं 5 लाख तक चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति का भी लाभ दिए जाने की घोषणा की है ।

पढ़ें   अंतरिक्ष में ISRO की नई सैटेलाइट : SSLV-D3 रॉकेट से सफलतापूर्वक लॉन्च किया EOS-8 सैटेलाइट, आपदा से पहले मिलेगी चेतावनी

 

 

Share