Railway Recruitment 2023: रेलवे में 1000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास-ITI वाले भरें फॉर्म

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 25 जुलाई 2023

Railway Recruitment 2023: रेलवे में सरकारी नौकरी (Sakari Naukri) तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे, रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्निशियन और जूनियर इंजीनियर पदों पर बंपर भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 1000 से ज्यादा खाली पदों को भरा जाएगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट www.secr.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2023 के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. उम्मीदवार अपनी योग्यता और पात्रता के आधार पर ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 21 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कुल 1016 खाली पदों में असिस्टेंट लोको पायलट के 820 पद, टेक्निशियन के 132 पद और जूनियर इंजीनियर के 64 पद शामिल हैं.

शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट लोको पायलट: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होने के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र में आईआईटी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा होना चाहिए.
टेक्नीशियन: 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए.
जूनियर इंजीनियर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बेसिक स्ट्रीम में तीन साल का डिप्लोमा होना जरूरी है.
आयु सीमा
योग्य आवेदकों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन से पहले शैक्षणिक योग्यता और आयुसीमा समेत अन्य जानकारी के लिए रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

 

 

पढ़ें   *मुख्यमंत्री ने सत्यनारायण बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया*

चयन प्रक्रिया
योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

Share