पीएम मोदी बोले, तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत होगा शामिल, चिदंबरम का जवाब, प्रति व्यक्ति आय की हो बात, अभी हैं 128वें स्थान पर

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 28 जुलाई 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहद ही भरोसे के साथ कहा कि लगातार तीसरी बार केंद्र में उनकी सरकार होगी और उनके तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये मोदी गारंटी है. लेकिन पीएम मोदी के इस बयान पर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट कर कटाक्ष किया है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था है, इसपर हमें गर्व है. लेकिन उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत दुनिया में 128 वें स्थान पर है. और हमें इसकी बात करनी चाहिए क्योंकि समृद्धि को मापने का सबसे सही पैमाना यही है.


टॉप तीन इकोनॉमी में होगा भारत

दरअसल प्रगति मैदान के उद्घाटन के बाद वहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में जब केंद्र में पहली बार उनकी सरकार बनी तो भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मामले में 10वें पायदान पर था. उन्होंने कहा कि 2019 में केंद्र में लगातार दूसरी बार उनकी सरकार बनी तो अब भारत दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. और उन्होंने कहा कि ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर वे देश को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि उनके सरकार के तीसरे टर्म में भारत दुनिया की तीन बड़ी इकोनॉमी में शामिल होगा.

 

 

प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत पीछे

प्रधानमंत्री के इस बयान पर पी चिदंबरम ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत आज दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है जिसपर हमें गर्व है. उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में दुनिया के देशों में भारत का स्थान 128वां है. ये हमें विनम्रता के साथ तेजी से साथ विकास करने के लिए दृढ़ निश्चय क लिए प्रेरित करता है. पी चिदंबरम ने कहा कि एक दिन भारत दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा. लेकिन हमारा लक्ष्य प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के साथ टॉप 10 देशों में शामिल होने पर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें प्रति व्यक्ति आय की बात करनी चाहिए क्यों समृद्धि को मापने का यही सही तरीका है.

पढ़ें   300 करोड़ की जब्ती कांग्रेस के कल्चर का उदाहरण है : अरुण साव



दुनिया के कई देश हैं भारत से आगे

आईएमएफ के डेटा के मुताबिक भारत का प्रति व्यक्ति आय सलाना 2600 डॉलर है. जबकि यूनाइटेड किंग्डम का 46,370 डॉलर और अमेरिका का 80003 डॉलर है. चीन का प्रति व्यक्ति आय 13720 डॉलर, जर्मनी का 51380 डॉलर है. एनएसएसओ के डेटा के मुताबिक भी 2022-23 में भारत का प्रति व्यक्ति आय 1,72,000 रुपये है. जो 2014-15 में 86,647 रुपये हुआ करता था. इन आंकड़ों से स्पष्ट है आर्थिक विकास के मामले में भारत भले ही दुनिया की टॉप इकोनॉमी में सामिल हो जाए पर प्रति व्यक्ति आय में वो बहुत पीछे है.

Share