जश्न ए आजादी: लाल किले से PM मोदी का होगा 10वां संबोधन, समारोह में शामिल होंगे ये खास मेहमान, देखें पूरा शेड्यूल

National

प्रमोद मिश्रा, 15 अगस्त 2023

सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है जोर कितना, बाजुए कातिल में है… ऐसे ही न जाने कितने जोशीले नारों और गीतों के साथ अंग्रेजी हुकूमत से लड़ते हुए भारत माता के वीर सपूतों ने आजादी के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दी थी. इन कुर्बानियों के दम पर हमें अंग्रेजों की गुलामी से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी. एक बार फिर इन शहीदों को याद करने का वो पावन पर्व आ गया है.


पूरा देश आजादी के दिवस के रंग में रंग चुका है. दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर होने वाले 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की भी तैयारियां पूरी हो गई हैं. जहां मंगलवार (15 अगस्त) को पीएम मोदी तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे.


लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के कार्यक्रम का शेड्यूल-


सुबह 6.55 बजे- रक्षा सचिव पहुंचेंगे
सुबह 6.56 से 7 बजे- सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुख पहुंचेंगे
सुबह 7.06 बजे- पीएम राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे
सुबह 7.08 बजे- रक्षा राज्यमंत्री पहुंचेंगे
सुबह 7.11 बजे- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचेंगे
सुबह 7.18 बजे- पीएम का लाल किले पर आगमन और फिर पीएम को ट्राई-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा
सुबह 7.30 बजे- पीएम ध्वजारोहण करेंगे, गार्ड्स नेशनल सैल्यूट देंगे, बैंड राष्ट्रगान बजाएगा, इसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी
सुबह 7.33 बजे- पीएम का देश के नाम संबोधन

लाल किले से पीएम मोदी का लगातार 10वां संबोधन


प्रधानमंत्री मोदी लगातार 10वीं बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले लाल किले से उनका आखिरी संबोधन होगा. लाल किला पहुंचने पर पीएम का स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने करेंगे. पीएम के गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के एक-एक अधिकारी और 25 कर्मी और नौसेना के एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे.


पीएम फहराएंगे राष्ट्रीय ध्वज


गार्ड ऑफ ऑनर की कमान मेजर विकास सांगवान के हाथों में होगी. इसके बाद पीएम लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे, जहां वे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. मेजर निकिता नायर और मेजर जास्मीन कौर राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी. झंडा फहराए जाने के बाद, तिरंगे को राष्ट्रीय सलामी दी जाएगी. इस दौरान भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर मार्क-3 ध्रुव कार्यक्रम स्थल पर पुष्पवर्षा करेंगे. फिर सुबह 7:30 बजे पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे.


खास मेहमानों को किया गया आमंत्रित


77वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए कई नई पहल की गई हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल बड़ी संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. इस समारोह के लिए देश भर से अलग-अलग पेशों से जुड़े 1800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.


इनमें सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रतिभागी, नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना से निर्माण श्रमिक शामिल हैं. इनके अलावा खादी कार्यकर्ता, सीमा पर स्थित सड़कों के निर्माण, अमृत सरोवर, हर घर जल योजना से जुड़े लोग, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे भी कार्यक्रम का हिस्सा होंगे.


देश अमृत काल में करेगा प्रवेश


इस बार स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का समापन होगा और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करने के लिए देश नए उत्साह के साथ अमृत काल में प्रवेश करेगा. आजादी का अमृत महोत्सव का आगाज पीएम ने 12 मार्च, 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से किया था.

 

 

पढ़ें   नई दिल्ली: आधी रात आया एक अध्यादेश और दिल्ली में काफी कुछ बदल गया, 10 पॉइंट में समझिए पूरी बात

देश अमृत काल में करेगा प्रवेश


इस बार स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का समापन होगा और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करने के लिए देश नए उत्साह के साथ अमृत काल में प्रवेश करेगा. आजादी का अमृत महोत्सव का आगाज पीएम ने 12 मार्च, 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से किया था.


बनाए गए हैं सेल्फी प्वाइंट


राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राजघाट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना और शीश गंज गुरुद्वारा सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहलों को समर्पित सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं.


रक्षा मंत्रालय की ओर से 15-20 अगस्त तक मायजीओवी पोर्टल पर एक ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. लोगों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 12 सेल्फी प्वाइंट में से एक या अधिक पर सेल्फी लेकर उन्हें मायजीओवी पोर्टल पर अपलोड करना होगा. हर सेल्फी प्वाइंट से एक यानी कुल बारह विजेताओं का चयन ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा. विजेताओं को 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

Share