G-20 Summit:शिखर सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली पहुंचे ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री भी पहुंचे

National

प्रमोद मिश्रा, 8 सितम्बर 2023

भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 का 9-10 सितंबर को शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए वैश्विक नेताओं का भारत पहुंचना शुरू हो गया है। ऐसी चर्चाएं हैं कि अफ्रीकन यूनियन को भी जी20 समूह में शामिल किया जा सकता है। जब इसे लेकर यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह जी20 दो दिन में ही दुनिया की सारी समस्याओं को सुलझा लेगा…लेकिन मुझे लगता है कि इस दिशा में कदम उठाए जा सकते हैं।

हर्षवर्धन श्रृंग्ला ने कहा कि भारत को जी20 की अध्यक्षता 1 दिसंबर 2022 को मिली थी और यह 30 नवंबर 2023 तक भारत के पास रहेगी। इस दौरान हमने 220 से ज्यादा जी20 की बैठकें आयोजित की हैं, जो देश के 60 विभिन्न शहरों में आयोजित हुईं। हमने हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के कम से कम एक शहर में जी20 की बैठक आयोजित की गई। यह कॉ-ऑपरेटिव संघवाद का बेहतरीन उदाहरण है।

 

 

रात्रिभोज में दिखेगी भारतीयता की झलक
जी20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंग्ला ने 9 सितंबर को राष्ट्रपति द्वारा दिए जा रहे रात्रिभोज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रात्रिभोज के दौरान बैकग्राउंड में जो संगीत बजेगा, भारत के सभी हिस्सों का प्रतिनिधित्व करेगा। साथ ही इसमें संगीत की परंपरा का भी ध्यान रखा जाएगा, फिर चाहे वो हिंदुस्तानी हो, कर्नाटक संगीत हो या फिर लोकगीत, भजन। 77 संगीतकारों द्वारा संगीत के हर पहलू का ध्यान रखा जाएगा। साथ ही कई दुर्लभ वाद्ययंत्र भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

पढ़ें   India China Talk: न हाथ मिले और न दिल, सीमा तनाव पर राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री से की दो-टूक बात

जी20 सम्मेलन में शिरकत करने दिल्ली पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा। साथ में पत्नी भी भारत पहुंची।

Share