भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज से ही करें आवेदन,

Exclusive Latest National

RBI Assistant 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ने आज सहायक भर्ती, 2023 के लिए अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 4 अक्तूबर तक आधिकारिक वेबसाइट – Opportunities.rbi.org.in पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। RBI के इस भर्ती अभियान का लक्ष्य असिस्टेंट के कुल 450 रिक्त पदों को भरना है।

आयु सीमा
आवेदक की आयु 1 सितंबर को कम से कम 20 वर्ष और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यानी जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले नहीं और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ है, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट है।

पात्रता
आवेदन करने से पहले यह ध्यान में रखना बेहद जरूरी है कि इस भर्ती के लिए सिर्फ वही उम्मीदवार आवेदन कर सकता है, जो भारत का नागरिक है, या नेपाल, भूटान का नागरिक है, या एक तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था।

भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, जैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो, वह भी आवेदन कर सकता है। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों के मामले में, भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता
आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास 1 सितंबर, 2023 तक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन उत्तीर्ण कक्षा में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है।

भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम आवश्यकता स्नातक या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है।

किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस भाषा में पारंगत होना चाहिए। भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए।
चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (LPT) के माध्यम से होगा। आरबीआई असिस्टेंट भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्तूबर को होनी निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है।

 

 

पढ़ें   CG EDUCATION BREAKING : कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों की होगी तिमाही परीक्षा..अब तक पढ़ाये गए पाठों का पूछा जाएगा प्रश्न.. पढ़िए कब होगी परीक्षा

आवेदन शुल्क
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: 50 रुपये और 18 प्रतिशत जीएसटी
जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 450 रुपये और 18 प्रतिशत जीएसटी
कर्मचारी: कोई शुल्क नहीं है।

Share