छत्तीशगढ़: प्रदेश के धार्मिक एवं सांस्कृतिक केन्द्रों में  मेगा सफाई अभियान का आयोजन

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
रायपुर, 02अक्टूबर 2023

प्रदेश के महत्वपूर्ण धार्मिक एवं सांस्कृतिक केन्द्रों में स्वच्छता ही सेवा पहल के अंतर्गत मेगा सफाई अभियान आयोजित किया गया। पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय तथा छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित स्वच्छता अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई। राजधानी रायपुर के कौशल्या माता मंदिर चंदखुरी, गुरू घासीदास संग्रहालय और कबीरधाम जिलों के तक्षक ईकों फार्म में लोगों ने श्रमदान कर परिसर की सफाई की। इस दौरान लोगों ने अपने आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने व स्वच्छ भारत मिशन का सार्थक प्रचार करने स्वच्छता शपथ ली। 
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से व्यापक स्वच्छता अभियान के अंतर्गत माता कौशल्या मंदिर परिसर चंदखुरी में स्थानीय लोगों, स्कूली बच्चों और मंदिर समिति के सदस्यों द्वारा श्रमदान किया गया। इसके साथ ही सिविल लाईन रायपुर स्थित महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा मेगा सफाई अभियान चलाया गया। इस मौके पर संग्रहालय परिसर की सफाई की गई। 
इस साल स्वच्छता ही सेवा का विषय ’कचरा मुक्त भारत’ है, और इस पूरे अभियान का उद्देश्य कूड़े की सफाई, स्वच्छता सुनिश्चित करना और एकल उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबंध लगाना तथा पर्यावरण के अनुकूल पदार्थों के उपयोग को बढ़ावा देना है। आज आयोजित कार्यक्रमों में एकल उपयोग प्लास्टिक से निर्मित किसी भी सामग्री का उपयोग नहीं किया गया और कचरे का नगर निगम रायपुर के सहयोग से समुचित निष्पादन कराया गया। इसी प्रकार कबीरधाम जिले में स्थित तक्षक ईको फार्म में कार्यरत कर्मचारियों एवं स्थानीय ग्रामवासियों ने श्रमदान कर सफाई की। कार्यक्रम में ईको फार्म संचालक श्रीमती प्रेरणा सिंह द्वारा सभी को स्वच्छता एवं ट्रैवल फॉर लाइफ शपथ दिलाई गई। 
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड की उप महाप्रबंधक तरुणा साहू, सीनियर कोऑर्डिनेटर मार्केटिंग एंड प्रमोशन शुभदा चतुर्वेदी, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय के प्रबंधक मयंक दुबे उपस्थित थे।  

Share
पढ़ें   यूपी-बिहार में घना कोहरा के कारण सारनाथ एक्सप्रेस 29 फरवरी तक कैंसिल