इजराइल: रक्षा मंत्री ने दिया गाजा की पूर्ण घेराबंदी का आदेश, बिजली-भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद करने को कहा

Bureaucracy Exclusive Latest

वर्ल्ड डेस्क|हमास के ताजा रॉकेट हमलों के बाद अब इस्राइल ने लंबे युद्ध का एलान किया है। इस बीच, इस्राइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी का आदेश दिया है। गाजा पट्टी पर हमास का शासन है। आतंकवादी समूह द्वारा दो दिन पहले किए गए हमलों में सात सौ से ज्यादा इस्राइली नागरिकों की मौत हो चुकी है।

आतंकवादियों को उनके हिसाब से जवाब देंगे: इस्राइली रक्षा मंत्री
गैलेंट अभी इस्राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के दक्षिणी कमान के प्रमुख मेजर जनरल यारोन फिंकेलमैन के साथ एक परिचालन मूल्यांकन कर रहे हैं। गैलेंट के हवाले से बयान में कहा गया है, “मैंने गाजा की पूरी तरह से घेराबंदी का आदेश दिया है। (गाजा को) बिजली, भोजन या ईंधन नहीं दिया जाएगा। हम आतंकवादियों से लड़ रहे हैं और उसी के हिसाब से जवाब देंगे।”
गाजा की पूर्ण घेराबंदी के होंगे दूरगामी परिणाम
गाजा अपनी बुनियादी जरूरतों की आपूर्ति के लिए काफी हद तक इस्राइल पर निर्भर रहता है और इस तरह के फैसले से घनी आवादी वाले इस क्षेत्र में रहने वाले 23 लाख लोगों के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। रॉकेट हमलों के बाद हमास के लड़ाकों को शनिवार को तटीय क्षेत्र की सड़कों पर जश्न मनाते देखा गया था, जबकि आम लोग जवाबी हमलों के डर से बुनियादी जरूरत की चीजों को इकट्ठा करते हुए देखा गया।

दक्षिण इस्राइली शहरों की तरह पिछले दो दिनों से गाजा की सड़कें पूरी तरह से सुनसान नजर आ रही हैं। इस्राइल की ओर से गाजा में किए जा रहे हवाई हमलों के बीच पूर्ण घेराबंदी का आदेश दिया गया है। हवाई हमलों में अब तक करीब पांच सौ फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है।

हवाई हमलों में मारे गए चार इस्राइली बंदी: हमास
हमास के इज अद-दीन अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू ओबेदा ने दावा किया कि गाजा पट्टी में इस्राइल की बमबारी में चार इस्राइली बंधक भी मारे गए हैं। शनिवार को शुरू हुए इस हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद ने सौ से अधिक इस्रालियों को बंदी बना लिया है, जिनमें महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल हैं। ओबेदा ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में कहा, “गाजा पट्टी पर आज रात बमबारी में दुश्मन के चार कैदी मारे गए और उनके अपहरणकर्ता, कसम मुजाहिदीन की शहादत हुई।”

Share
पढ़ें   विधायक की नेक पहल के कायल हुए लोग : स्कूल के बच्चों के जूतों के लिए विधायक शैलेष पांडे ने दिया अपने एक माह का वेतन, विद्यार्थियों ने कहा - 'हमारे जनप्रतिनिधि विधायक शैलेष जैसे होने चाहिए'