रायपुर: फेसबुक पर हुई दोस्ती, क्रिप्टो करेंसी निवेश का झांसा देकर ठगे 52 लाख

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 10 अक्टूबर 2023| फेसबुक पर दोस्त बनी युवती ने राजनांदगांव के युवक से 52 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। दोनों की होटल सेलिब्रेशन के काफी शाप में 23 जून को मुलाकात भी हुई थी। गंज थाने में आरोपिता के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव निवासी अनुपम अग्रवाल (47) की बीते जून-23 में इंटरनेट मीडिया ग्रुप फेसबुक पर एसके मोनिका से बात हुई। मेसेंजर पर दोनों की बातचीत शुरू हुई। परिचय बढ़ने के बाद मोनिका ने एक फोन नंबर भेजकर वाट्सएप पर जुड़ने कहा। इसके बाद क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के नाम पर यूपीआइ के माध्यम से 52 लाख 395 रुपये जमा कराया। इसके बाद न ही मूल राशि वापस की न प्राफिट। युवती की इस धोखाधड़ी पर अनुपम ने गंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। इससे पहले शनिवार को भी ऐसा ही एक मामला तेलीबांधा में दर्ज हुआ था।

ऐसे करते हैं ठगी
साइबर अपराधी कुछ आसान आनलाइन टास्क देते है और उन्हें पूरा करने पर वह कहते है कि आपने 10,000-20,000 रुपए कमा लिए हैं। इन्हें निकालने के लिए आपको कुछ पैसा कंपनी के खाते में जमा करना पड़ेगा उसके उपरांत आप अपना पैसा निकाल सकते है। धीरे-धीरे ये पैसा जमा करवाते रहते हैं और लोगो द्वारा लंबी चैन बनाकर उसमें फंस जाने पर लाखों रुपये तक पैसा जमा करवाते हैं और लोग बहुत बड़ी ठगी का शिकार हो जाते हैं।

Share
पढ़ें   CG विधानसभा के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन : कानून व्यवस्था पर सदन में जोरदार हंगामे के आसार; ध्यानाकर्षण में गूंजेगा सहकारी समिति में अनियमितता का मामला, कांग्रेस की सदन से सड़क तक सरकार को घेरने की तैयार