छत्तीसगढ़: आचार संहिता लगने से 890 पदों की भर्तियां अटकी, जल्द पूरी होगी प्रक्रिया…

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 11 अक्टूबर 2023

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की तरफ से अलग-अलग विभागों में 890 पदों पर आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा आचार संहिता लगने के कारण अटक गई है। व्यापमं ने पिछले 29 दिनों में 1,311 अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें 421 पदों के लिए भर्ती तारीख तय है। लेकिन अन्य पदों के लिए भर्ती तारीख तय नहीं है, अभी सिर्फ आवेदन करने की अंतिम तिथि और त्रुटि सुधार की तिथि निर्धारित की गई है।व्यापमं ने पिछले दिनों कृषि, छत्तीसगढ़ स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी और मंडी बोर्ड के लिए भर्ती निकाली है।इसमें आवेदन करने की तिथि दी गई है, लेकिन परीक्षा की संभावित तिथि नहीं है।आचार संहित लगने के कारण जिन परीक्षाओं की तिथि निर्धारित नहीं है, वो सभी परीक्षाएं लगभग अटक गई हे।

ये सभी परीक्षाएं नई सरकार के गठन के बाद ही संभव है। जानकारों का मानना है कि सभी अधिकारी चुनाव में व्यस्त हो जाएंगे। जिसके कारण परीक्षा करवा पाना संभव नहीं है। परीक्षा आयोजित करवाने के लिए चुनाव आयोग से भी अनुमति लेनी पड़ती है, इसलिए व्यापमं ने भर्ती परीक्षाओं के लिए तिथि नहीं घोषित किया था।

 

 

एक महीने में इन विभागों के लिए निकाली भर्ती
व्यापमं ने एक महीने यानी छह सितंबर से चार अक्टूबर तक अपेक्स बैंक, कृषि विभाग, बिजली विभाग और मंडी बोर्ड के अलग-अलग पदों के लिए भर्ती निकली है।अपेक्स बैंक में सहायक प्रबंधक, समिति प्रबंधक, उप प्रबंधक, कनिष्ठ प्रबंधक समेत अन्य 398 पदों पर भर्ती होनी है।

इन पदों के लिए 15 अक्टूबर को परीक्षा होनी है।इसी तरह अपेक्स बैंक के लिए उप प्रबंधक सहित अन्य 23 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जो पांच नवंबर तक चलेगी।इसके अलावा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, जूनियर इंजीनियर, कनिष्ठ प्रबंधक पदों में भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए जा रहे हैं।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ ड्राइवर संघ ने स्थगित किया "स्टेरिंग छोड़ अभियान"

छह महीने में 15 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती
आरक्षण विवाद सुलझने के बाद से व्यापमं ने पिछले छह महीनों में 14 अलग-अलग विभागों के लिए 15 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें सबसे ज्यादा 12,489 पदों पर मई में शिक्षकों की भर्ती हुई है।इसके अलावा व्यापमं ने आइटीआइ प्रशिक्षण अधिकारी, पशु चिकित्सा क्षेत्राधिकारी, लेबर इंस्पेक्टर, छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज सहायक प्रबंधक, छात्रावास अधीक्षक, अधिक्षिका, पर्यवेक्षक, हैडपंप तकनीशियन, मंडी बोर्ड के लिए सहायक संचालक, वरिष्ठ और कनिष्ठ सचिव जैसे पदों पर भर्ती निकाली गई है।

आचार संहिता के कारण ये भर्तियां

पदनाम पद संख्या

सहायक व जूनियर इंजीनियर(बिजली विभाग) 429

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी 305

सचिव वरिष्ठ व कनिष्ठ(मंडी बोर्ड) 30

वरिष्ठ प्रबंधक (अपेक्स बैंक) 03

सहायक सांख्यिकी अधिकारी(कृषि) 17

प्रयोगशाला सहायक(कृषि) 10

सर्वेयर(कृषि) 78

अनुरेखक(कृषि) 08

Share