कांग्रेस ने 14 महिला प्रत्याशियों को उतारा मैदान में : कुर्मी समाज से 3, SC वर्ग से 4, ST वर्ग से 5 और सामान्य वर्ग और कलार समाज से एक – एक महिला उम्मीदवार मैदान में, साहू समाज से किसी महिला को टिकट नहीं..

Exclusive Latest TRENDING छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलौदाबाजार राजनीति रायपुर विधानसभा चुनाव 2023

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 19 अक्टूबर 2023

छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपने 83 उम्मीदवारों में से 14 महिला उम्मीदवारों को भी टिकट दिया है । इन 14 महिला उम्मीदवारों में से तीन कुर्मी समाज के, पांच एसटी वर्ग से, 4 एससी वर्ग से और एक कलार समाज के साथ एक सामान्य समाज से भी महिला प्रत्याशी को टिकट मिला है । वही छत्तीसगढ़ में सबसे आम किरदार निभाने वाले साहू समाज से किसी भी महिला को प्रत्याशी नहीं बनाया गया है, ऐसे में साहू समाज की भी महिलाओं को टिकट देने की मांग , उनकी आवाज को विधानसभा तक रखने के लिए साहू समाज की किसी महिला को प्रत्याशी बनाया जाने की मांग की जा रही है ।

 

 

साहू समाज की महिलाओं का कहना है कि बचे हुए सात विधानसभा सीटों में से किसी भी विधानसभा सीट पर साहू समाज की महिला को भी कांग्रेस पार्टी अपना प्रत्याशी बनाएं, जिससे कि राजनीतिक तौर पर साहू समाज की महिला का भी सम्मान बढे ।  आपको बताते चलें कि मौजूदा परिस्थितियों में सात विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, उनमें धमतरी, सिहावा, रायपुर उत्तर, महासमुंद, बैकुंठपुर और सरायपाली सीट शामिल है । धमतरी विधानसभा सीट से बीजेपी ने रंजना साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है, तो वहीं सिहावा सीट से मौजूदा समय में डॉक्टर लक्ष्मी ध्रुव है । महासमुंद विधानसभा सीट से विनोद चंद्राकार विधायक है । साहू समाज से सिर्फ कसडोल विधानसभा से शकुंतला साहू विधायक हैं और वहीं एक ऐसी उम्मीदवार दिखाई दे रही हैं, जिसे कांग्रेस अपना उम्मीदवार बना सकती है ।

पढ़ें   छत्तीसगढ़: AAP अध्यक्ष हुपेंडी बोले- चिटफंड की 0.33% रकम मिली, ऐसे तो 1200 साल लगेंगे; गुमराह कर रही कांग्रेस

प्रदेश में साहू समाज जीत और हार में एक बड़ी भूमिका निभाता है । खास तौर पर कसडोल विधानसभा में साहू समाज के प्रत्याशी की ही मांग की जा रही है । ऐसे में आने वाले दिनों में कसडोल विधानसभा से जब पार्टी अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान करेगी, तो ये बात जरूर प्राथमिक तौर पर ध्यान में रखा जा सकता है ।

प्रदेश में बीते विधानसभा चुनाव (2018) में कांग्रेस ने साहू समाज से 3 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जिनमें छन्नी साहू और शकुंतला साहू ने जीत हासिल की थी । पहले ही खुज्जी विधानसभा सीट से छन्नी साहू की टिकट काटी जा चुकी है । ऐसे में साहू समाज की महिलाओं को डर है कही शकुंतला साहू की भी टिकट न काटी जाए, जिससे आने वाले दिनों में साहू समाज से कोई महिला उम्मीदवार कांग्रेस पार्टी से न हो ।

साहू समाज की महिलाओं की मांग

साहू समाज की महिलाओं ने बताया कि उनकी बात भी विधानसभा में रखने के लिए उन्हें भी अपने समाज की किसी महिला विधायक की जरूरत पड़ती है और आने वाली पीढ़ी भी अभिप्रेरित होती है, इसलिए कांग्रेस पार्टी को समाज की किसी महिला को उम्मीदवार बनाना चाहिए । साहू समाज की महिलाओं ने कहा कि चूंकि कसडोल विधानसभा में वर्तमान में विधायक शकुंतला साहू है, इलसिए पार्टी को समाज की महिलाओं की बातों का ध्यान रखकर उनको टिकट देना चाहिए ।

 

 

Share