आईआईटी भिलाई डीएएडी (DAAD) जर्मनी ने संकाय आदान-प्रदान के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 20 अक्टूबर 2023

भिलाई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भिलाई और डीएएडी (DAAD) जर्मनी (जर्मन एकेडमिक एक्सचेंज सर्विस) ने आईआईटी भिलाई और जर्मनी के बीच संकाय सदस्यों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर समारोह नई दिल्ली में जर्मन एम्बेसी में आयोजित किया गया था, जहां आईआईटी भिलाई के निदेशक प्रोफेसर राजीव प्रकाश और अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों के संकाय प्रभारी डॉ. रुकमणकेश और डीएएडी (DAAD) के उप महासचिव डॉ. माइकल हार्म्स ने आईआईटी भिलाई और प्रतिष्ठित जर्मन उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच संकाय विनिमय कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने के लिए औपचारिक रूप से एमओयू दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया।

डीएएडी (DAAD) और आईआईटी भिलाई आपसी वैज्ञानिक हितों के क्षेत्रों में दोनों देशों के वैज्ञानिकों के बीच अकादमिक और वैज्ञानिक सहयोग के पारस्परिक लाभ को पहचान रहे हैं और दोनों पक्षों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने का लक्ष्य रख रहे हैं। डीएएडी (DAAD) और आईआईटी भिलाई के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान कार्यक्रम का उद्देश्य उनके और जर्मन विश्वविद्यालयों या अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

Share
पढ़ें   नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 में नशा मुक्त भारत के अंतर्गत कला प्रतियोगिता का आयोजन