1372 मिलियन टन स्क्रैप का डिस्पोजल कर लगभग 5.9 करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ती

छत्तीसगढ़

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी कार्यालयों में स्वच्छता और लंबित मामलों को कम करने के लिए ‘विशेष अभियान 3.0’ चलाया गया । अभियान की शुरुआत एक प्रारंभिक चरण से हुई, जिसे अभियान अवधि के दौरान प्राप्त किए जाने वाले उद्देश्यों की पहचान करने के उद्देश्य से 15 सितंबर को शुरू किया गया था । मुख्य अभियान 2 से शुरू हुआ और 31 अक्टूबर तक जारी रहा । इस दौरान प्रत्येक विभाग और कार्यालय चयनित श्रेणियों में लंबित मामलों की पहचान की गई । अभियान का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक शिकायतों का प्रभावी निपटान, संसद सदस्यों के संदर्भ, संसद के आश्वासन, स्वच्छता अभियान, स्क्रैप का निपटान फाइलों की छंटाई और अन्य स्वच्छता संबंधी गतिविधियों पर आधारित थी । इस विशेष अभियान 3.0 को सफल बनाने के लिए जोनल मुख्यालय, प्रत्येक विभाग, मंडल, कार्यालयों में नोडल ऑफिसर नामित किये गए थे । विशेष अभियान 3.0 के लिए मंडलों और विभागों में स्वच्छता के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों और दूरवर्ती स्थानों की पहचान की गई और समीक्षा के लिए फाइलें और ई-फाइलों की पहचान की गई । साथ ही इस अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों, रेलवे परिसरों, पटरियों, कारखानों, रेलवे कॉलोनियों आदि में स्वच्छता अभियान और कार्यालयों में लंबित मामलों का निपटान सुनिश्चित किया गया ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय सहित तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर में चलाये गए स्पेशल कैंपेन 3.0 के अंर्तगत विशेष स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छ रेल, स्वच्छ रेल परिसर बनाने का संकल्प के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्मों, कांकोर्स एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक, स्टेशन यार्ड एरिया, शौचालयों आदि की गहन साफ सफाई सुनिश्चित कराई गई । स्टेशन परिसर को संक्रमण मुक्त, साफ सुथरा बनाये रखने के लिए नियमित साफ सफाई का काम किया गया । प्लेटफार्म, रेलवे ट्रैक, वेटिंग रूम, शौचालय, परिभ्रमण क्षेत्र, स्टाल, फुट ओवर ब्रिज एरिया तथा रेलवे कालोनी की नालियों को साफ सुथरा और संक्रमण मुक्त रखने के लिए विशेष निगरानी की गई । साथ ही पुराना अनुपयोगी स्क्रैप का डिस्पोजल किया गया

 

 

पढ़ें   CG में कस्टम मिलिंग के लिए धान के उठाव में तेजी : डीओ और टीओ के माध्यम से 79.82 लाख मीट्रिक टन धान का हो चुका है उठाव, केन्द्रीय पुल में 22.12 लाख मीटरिक टन चावल जमा



दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय के कार्मिक, परिचालन, वाणिज्य, लेखा, संरक्षा, सुरक्षा, यांत्रिक, इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार तथा चिकित्सा विभाग के अलावा बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर तीनों मंडलों एवं वर्कशॉप में पुराने अनुपयोगी फाइलों रद्दी का निपटारा किया गया ।

रिकार्ड मैनेजमेंट के अंतर्गत फाइलों की फिजिकली समीक्षा की गई इसके अंतर्गत लगभग शत-प्रतिशत फाइलों की समीक्षा की गई । उपयोग में नहीं 3497 फिजिकल फाइलों एवं 1889 ई-फाइलों का निपटारा किया गया । स्क्रैप का डिस्पोजल इसके अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 1372 मिलीयन टन स्क्रैप का डिस्पोजल किया गया तथा इससे लगभग 5.9 करोड़ रुपये का राजस्व का सृजन किया गया । इस सम्पूर्ण अभियान के दौरान 1668 कार्यालयों में व 2169 परिक्षेत्रों में साफ-सफाई एवं स्वच्छता सुनिश्चित की गई । स्टेशनों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया इसके अंतर्गत कुल 319 स्टेशनों पर कैंपेन कर साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया ।

स्पेशल कैंपेन 3.0 के अंतर्गत स्वच्छता अभियान पर सोशल मीडिया के माध्यम से विशेषकर ट्विटर पर ट्विट्स करके कैंपेन अभियान चलाया गया । यात्रियों से जन उद्घोषणा प्रणाली यानि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से स्टेशन परिसर साफ सुथरा रखने में मदद की अपील की गई । साथ ही स्टेशन पर कचरे को निर्धारित डस्टबिन में डालने, प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग बन्द करने, स्टेशन की स्वच्छता बनाये रखने के लिए आमजन को जागरूक किया गया ।

अभियान 3.0 के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे संरक्षित, सुरक्षित एवं सुगम ट्रेन परिचालन के साथ-साथ अपने सम्माननीय रेल यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों में स्वच्छ, सुंदर एवं सुखद अनुभूतिपरक वातावरण मुहैया कराने के प्रति निरन्तर प्रयत्नशील रहा ।

Share