अमासीकॉन-2023 में शिरकत करने देश-विदेश से डॉक्टर पहुंचे रायपुर

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 4 नवंबर 2023

रायपुर|छत्तीसगढ़ सर्जन एसोसिएशन एवं श्री बालाजी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के संयुक्त तत्वाधान में ‘अमासीकॉन-2023Ó का आयोजन श्री बालाजी हॉस्पिटल परिसर, रायपुर में किया जा रहा है। मध्यभारत में ऐसा पहली बार हुआ है कि इतने भव्य स्तर पर इंटरनेशनल कांफ्रेंस आयोजित की गई है। इस कांफ्रेंस की बड़ी बात तो यह कि इसमें नेपाल, श्रीलंका, सिंगापुर, इंग्लैंड, ताईवान, यूएसए जैसे अन्य देशों से भी बड़ी संख्या में डॉक्टर सम्मिलित हुए हैं। 2 से 5 नवंबर तक आयोजित इस कांफ्रेंस में नई तकनीक और एडवांस रोबोटिक सर्जरी के बारे में जानकारियां साझा की गई।


ऐतिहासिक है यह आयोजन : कांफ्रेंस के दूसरे दिन शुक्रवार को विशेष रूप से लाइव सर्जरी पर विशेषज्ञों ने अपनी राय और जानकारी दी। एम्स जोधपुर के लेप्रोस्कोपिक सर्जन, डॉ. महेंद्र लोढ़ा ने बताया कि आयोजन के दूसरे दिन शुक्रवार को लाइव सर्जरी, हार्निया के ऑपरेशन एवं गॉलब्लेडर से पथरी के ऑपरेशन को दूरबीन एवं रोबोटिक पद्धति कैसे बेहतर किया जाना चाहिए यह प्रैक्टिकल तौर पर बताया गया। उन्होंने कहा कि आज भारत मेडिकल साइंस के क्षेत्र में बहुत आगे जा चुका है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों में सर्जरी के लिए जिन तकनीकों का उपयोग होता है, अब भारत में भी उन तकनीकों का उपयोग करके उपचार किया जा रहा है। हमारे देश के छोटी-छोटी जगहों में भी रोबोटिक पद्धति से मरीजों का उपचार हो रहा है।
दूरबीन एवं रोबोटिक सर्जरी मरीजों के लिए उत्तम : बेंगलुरू के (टीजीएमसीएच) के जनरल सर्जन डॉ. मलय कुमार वर्मन ने आयोजन को लेकर अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि मरीज को कम से कम दर्द के साथ जल्दी स्वस्थ करने के लिए दूरबीन एवं रोबोटिक पद्धति की सर्जरी बेहद कारगर साबित हो रही हैं। इस आयोजन में एसोसिएशन ऑफ मिनिमल एक्सेस सर्जन ऑफ इंडिया (अमासी) के आमासीकॉन के फाउंडर प्रेसिडेंट डॉ. सी. पलानीवेल्लू, प्रेसिडेंट अमासीकॉन डॉ. सीके वर्गीसी, ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री, श्री बालाजी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के चेयरमेन डॉ. देवेंद्र नायक सहित डॉ. रमेश अर्थनारी जैसे बड़े विशेषज्ञ समेत लगभग 2 हजार से अधिक डॉक्टर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। इस आयोजन में मोटापा कम करने की सर्जरी, हार्निया की सामान्य व जटिल सर्जरी, लिवर, पैंक्रियास, पित की नली, स्प्लीन की सर्जरी, हाइटस हार्निया, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग, एड्रेनल ग्लैंड की सर्जरी, कोलोरेक्टल सर्जरी, कैंसर सर्जरी, आहर नाल का कैंसर, अमाशय का कैंसर, मल द्वार का कैंसर, लिवर, पैंक्रियास, गॉलब्लेडर का कैंसर. इसके अलावा स्त्री रोग विभाग के अंतर्गत गर्भाशय, फाइब्रॉएड, ओवेरियन सिस्ट, गर्भाशय, ओवरी का कैंसर के साथ-साथ विभिन्न सर्जरी के बारे में विशेषज्ञ जानकारियां साझा कर रहे हैं।

 

 

Share
पढ़ें   आचार संहिता प्रभावी होने के बाद से निगरानी दलों द्वारा 2.84 करोड़ रुपए की नगदी और वस्तुएं जब्त