प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान संपन्न, 70 प्रतिशत से अधिक मत पड़े

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत सत्तर विधानसभा क्षेत्रों में आज छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले के अनुसार शाम पांच बजे तक करीब अड़सठ प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सबसे अधिक बयासी प्रतिशत मतदान कुरूद में और सबसे कम बावन प्रतिशत रायपुर दक्षिण में दर्ज किया गया है। ये अंतिम आंकडे़ नहीं हैं, इनमें परिवर्तन हो सकता है। उम्मीद की जा रही है कि मतदान 70′ से अधिक हो सकता है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान मशीनों में तकनीकी खराबी के लगभग एक प्रतिशत मामले सामने आए। वहीं, गरियाबंद जिले के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र से मतदान करा कर लौटने के दौरान सुरक्षा बल का एक जवान माओवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में शहीद हो गया।
गौरतलब है कि दूसरे चरण में एक सौ तीस महिलाओं और एक तृतीय लिंग सहित कुल नौ सौ अंठावन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें प्रमुख रूप से पाटन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सक्ती से विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर चरणदास महंत, अंबिकापुर से उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव, दुर्ग ग्रामीण से गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और साजा से रविन्द्र चौबे शामिल हैं। वहीं, लोरमी से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरूण साव, जांजगीर-चांपा से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, भरतपुर-सोनहत से केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह, पत्थलगांव से सांसद गोमती साय और पाटन से सांसद विजय बघेल भी शामिल हैं। इन सभी का भाग्य आज ईव्हीएम में कैद हो गया है।

दूसरे चरण के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। केवल बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ मतदान केंद्रों – कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान किया गया। इसके अलावा बिन्द्रानवागढ़ के शेष मतदान केंद्रों में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले गए। दोनों चरणों की मतगणना तीन दिसंबर को की जाएगी।
मतदान को लेकर आज युवा वर्ग से लेकर बुजुर्गों और महिलाओं में काफी उत्साह देखा गया। मतदान केन्द्रों में सुबह से ही लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं।
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और प्रथम महिला सुप्रभा हरिचंदन ने सिविल लाईन्स के सिहावा भवन में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के बाद राज्यपाल ने सेल्फी जोन में फोटो भी खिंचाई।
वहीं, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने रायपुर के धरमपुरा पूर्व माध्यमिक शाला स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने आम मतदाताओं की तरह लाइन में लगकर अपने परिवार सहित मतदान किया। उन्होंने यहां बनाए गए दोनों मतदान केंद्रों में चल रहे मतदान का अवलोकन भी किया।
उधर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन विधानसभा क्षेत्र के कुरूदडीह में बनाए गए मतदान केन्द्र में मतदान किया।
इसी तरह, सांसद विजय बघेल ने भिलाई सेक्टर पांच स्थित स्कूल में बनाए गए मतदान केन्द्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
इस बीच, धमतरी जिले के सिहावा विधानसभा क्षेत्र में बिलभदर ग्राम पंचायत में बनाए गए मतदान केन्द्र में विशेष पिछड़ी जनजाति कमार वर्ग के लोगों ने मतदान किया। कमार जनजाति के लोग पारम्परिक वेशभूषा में तीर-धनुष, टोकरी और सूपा लेकर मतदान करने पहुंचे। वहीं, मतदान के बाद मतदाताओं ने सेल्फी जोन में सेल्फी भी ली। वहीं, जशपुर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा के मतदाताओं ने ग्राम कुटमा में बनाए गए मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान की और सेल्फी जोन में सेल्फी ली।
उधर, रायगढ़ में पुसौर के ग्राम लोहाखान निवासी एक सौ सात वर्षीय माधव मेहर ने मतदान केन्द्र पहुंचकर अपना वोट दिया।
इसी तरह, महासमुंद के खल्लारी विधानसभा क्षेत्र में एक सौ एक वर्षीय महिला केशर जैन ने मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया।
इधर, बालोद जिला मुख्यालय के आमापारा में बनाए गए मतदान केन्द्र में मतदान के लिए पहुंची पहली मतदाता पेमेश्वरी साहू और नये युवा मतदाता आर्यन यदु का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इन्होंने मतदान के बाद सेल्फी भी ली।
वहीं, राज्य में नये युवा मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। उन्होंने ‘‘हैप्पी वोटिंग‘‘ कर सेल्फी भी ली।
इस बीच, प्रदेश में दूसरे चरण के सभी सत्तर विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। मतदान के लिए राज्य में अट्ठारह हजार आठ सौ तैंतीस मतदान केन्द्र बनाय गए थे। इनमें सात सौ सत्ताईस संगवारी मतदान केन्द्र, इकहत्तर दिव्यांग और इकहत्तर युवा मतदान केन्द्र शामिल थे। इनमें से तीन सौ सैंतालीस मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया था। आज हुए मतदान के दौरान नौ हजार चार सौ चौबीस मतदान केन्द्रों पर वेबकॉस्टिंग कराई गई। वहीं, चुनाव संपन्न कराने के लिए नब्बे हजार दो सौ बहत्तर कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

 

 

Share
पढ़ें   आम बजट पेश : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया देश का आम बजट, किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य,पढ़े बजट में क्या कुछ है खास