Ind vs Aus: भारत ने जीती टी20 सीरीज, ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराया.

खेल

खेल डेस्क |भारतीय टीम ने शुक्रवार को रायपुर में खेले गए चौथे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराया. इसी के साथ 5 मैचों की इस सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का कप्तानी डेब्यू भी सीरीज जीत के साथ हुआ. भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन बनाए जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट पर 154 रन ही बनाने दिए.

रिंकू और यशस्वी ने दिखाया दम



भारत के लिए रिंकू सिंह 46 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 29 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के लगाए. ओपनर यशस्वी जायसवाल 28 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की बदौलत 37 रन जोड़े. ऋतुराज गायकवाड़ ने 32 जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा 19 गेंदों पर 1 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 35 रनों की तूफानी पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए बेन ड्वारशुइस ने 3 विकेट झटके. जेसन बेहरेनडॉर्फ और तनवीर सांघा ने 2-2 विकेट लिए. आरोन हार्डी ने 1 विकेट लिया.

अंतिम 2 ओवर में 7 रन, गिरे 5 विकेट



रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने 29 गेंद में 46 रन और जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) ने 19 गेंद में 35 रन की पारी खेली लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन ही बनाने दिए. भारत का 18.3 ओवर में स्कोर 4 विकेट पर 167 रन था लेकिन इसके बाद टीम ने अंतिम 2 ओवर में महज 7 रन में 5 विकेट गंवा दिये. इसमें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बेन ड्वारशुइस (40 रन देकर 3 विकेट) और जेसन बेहरेनडोर्फ (32 रन देकर 2 विकेट) ने अहम भूमिका निभाई.



यशस्वी ने दी बेहतरीन शुरुआत



ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया और आरोन हार्डी ने मेडन ओवर से शुरुआत की. यशस्वी जायसवाल (28 गेंद में 37 रन) ने बेहरेनडोर्फ पर खूबसूरत कवर ड्राइव से आगाज किया. यशस्वी ने ड्वारशुइस पर तीसरे ओवर में 3 चौके जड़कर भारतीय टीम के लिए लय बनाई. ऋतुराज गायकवाड़ (28 गेंद में 32 रन) दूसरे छोर पर शांत थे और जायसवाल को तेजी से रन बनाते हुए देख रहे थे. चौथे ओवर में जैसे ही उन्हें पहला मौका मिला, उन्होंने बेहरेनडोर्फ की गेंद पर शानदार चौका जड़कर अपना खाता खोला. बेन मैकडरमोट ने भागते हुए मिड ऑन पर जायसवाल का अच्छा कैच लपका जिससे पावरप्ले में भारत ने एक विकेट पर 50 रन बनाए.





नहीं चले श्रेयस और सूर्या





टीम में वापसी करने वाले उप-कप्तान श्रेयस अय्यर (8) लेग स्पिनर तनवीर संघा को हिट करने के प्रयास में लॉन्ग ऑन में ग्रीन को कैच दे बैठे. कप्तान सूर्यकुमार यादव (1) आते ही चलते बने जिससे स्कोर 3 विकेट पर 63 रन हो गया और शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मौजूद दर्शक मायूस हो गए. पर रिंकू सिंह के आते ही दर्शकों को खुशी मनाने का मौका मिला. रिंकू और ऋतुराज ने चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े. संघा ने ऋतुराज को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी.

Share
पढ़ें   भारत के स्टार खिलाड़ी ने टी20 सीरीज के कप्तानी कौशल की सराहना की