भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 रद्द, बारिश के कारण टॉस भी नहीं हुआ

खेल

खेल डेस्क |भारतीय टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच सबसे पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है, जिसका पहला मुकाबला रविवार (10 दिसंबर) को डरबन में खेला जाना था. मगर उससे पहले डरबन में बारिश शुरू हो गई, जो फिर रुकी ही नहीं. इस कारण यह मुकाबला बगैर टॉस के ही रद्द कर दिया गया.

बता दें कि इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव संभाल रहे हैं. उन्होंने हाल ही में हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू 5 मैचों की टी20 सीरीज में भी कप्तानी संभाली थी. इस सीरीज में भारतीय टीम को 4-1 से दमदार जीत भी दिलाई थी.

डरबन में है भारतीय टीम का तगड़ा रिकॉर्ड

डरबन के किंग्समीड में भारतीय टीम ने अब तक (मौजूदा रद्द हुए मैच से पहले) 5 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 3 में जीत हासिल हुई है और एक मैच टाई रहा था.

भारत का इस मैदान पर एक टी20 मुकाबला बेनतीजा भी रहा. मौजूदा मुकाबले से पहले भारत-साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर सिर्फ एक मैच (2007 टी20 वर्ल्ड कप) खेला गया, जिसमें ‘मेन इन ब्लू’ ने 37 रनों से जीत हासिल की थी.

भारत Vs साउथ अफ्रीका टी20 में हेड-टु-हेड

कुल मैच: 25
भारत जीता: 13
अफ्रीका जीता: 10
बेनतीजा: 2

साउथ अफ्रीका में भारत का टी20 रिकॉर्ड

कुल मैच: 14
भारत जीता: 8
भारत हारा: 3
बेनतीजा: 2
टाई: 1

 

 

लुंगी एनग‍िडी हुए पूरी सीरीज से बाहर

इस मैच से पहले अफ्रीकी टीम के लिए एक बुरी खबर भी सामने आई. उनके स्टार तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी बाएं टखने में मोच के कारण भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हो गए. वो टीम इंडिया के ख‍िलाफ आगे खेलेंगे या नही, इस पर फैसला महीने के अंत में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले किया जाएगा.

लुंगी की जगह ब्यूरन हेंड्रिक्स को टीम में शामिल किया गया है. 33 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हेंड्रिक्स ने साउथ अफ्रीकी टीम के लिए अपना पिछला मैच 2021 में टी20 फॉर्मेट में ही खेला था, उन्होंने 19 टी20 इंटरनेशनल में 25 विकेट लिए हैं. उनके नाम 8 वनडे में 6 और 1 टेस्ट में 6 व‍िकेट हैं.

Share
पढ़ें   “हमर भाखा हमर सम्मान” तीसरे दिन आज पहुंचेंगी छत्तीसगढ़ी कलाकार “उर्वशी साहू”