विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

महासमुंद 13दिसंबर 2023/ कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने अधिकारियों को जानकारी देते हुए कहा कि जिले में “विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ में नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में केन्द्र सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं संबंधी लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सुविधाएं सुलभ कराने का महत्वपूर्ण कार्य किया जायेगा। कलेक्टर श्री मलिक ने यात्रा के संबंध में विभिन्न निर्देश कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री एस. आलोक, डीएफओ श्री पंकज राजपूत, एडीएम श्री दुर्गेश वर्मा, श्री निर्भय साहू, एसडीएम श्री उमेश साहू, श्री ओंकारेश्वर सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री श्रवण कुमार टंडन, श्रीमती मिषा कोसले सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री मलिक ने भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों खासतौर पर वंचित लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने प्रारंभ किए जा रहे ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ (हमारा संकल्प विकसित भारत) के सफल आयोजन के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ शासन से जारी विस्तृत दिशा निर्देशों के अनुरूप यात्रा प्रारंभ होने से पूर्व आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के संबंध में कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। उन्होंने यात्रा हेतु रूट चार्ट तैयार करने और प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री मलिक ने कार्यक्रम में विभागों की भूमिका, जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा डेटा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएँ जैसे-आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए पीएम आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएँ, स्वच्छ पेयजल सुविधा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं-मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएँ सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुँच को सुगम बनाया जा सके।
कलेक्टर श्री मलिक ने छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और मंत्री मंडल के शपथ ग्रहण समारोह का ग्राम पंचायत से लेकर जिला मुख्यालय तक लाइव प्रसारण करवाने के निर्देश संबंधी अधिकारियां को दिए।
श्री मलिक ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले के सभी जनपद सीईओ एवं सीएमओ को सार्वजनिक एवं प्रमुख स्थलों पर साफ सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी तरह विभागीय अधिकारियों को अपने और अपने अधीनस्थ कार्यालय तथा परिसर को साफ सुथरा रखने निर्देशित किया। बैठक में श्री मलिक ने कहा कि सभी समय सीमा पत्रक, जन शिकायत, मुख्यमंत्री जन चौपाल, पीएम पोर्टल के कोई भी प्रकरण और पत्र लंबित नहीं होना चाहिए उसे तत्काल निराकरण करके पोर्टल में एंट्री करना सुनिश्चित करें।

Share
पढ़ें   बलौदाबाजार जिले में पटवारी निलंबित : खरीदी गई जमीन का ऋण पुस्तिका में रिकॉर्ड दर्ज करने की 5 हजार रुपए की मांग, कलेक्टर ने किसान की शिकायत पर पटवारी को किया निलंबित