न्यायिक अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम : पांच दिनों तक छत्तीसगढ़ न्यायिक अकादमी में चला प्रशिक्षण कार्यक्रम, न्यायाधिपति रमेश सिन्हा बोले : “न्यायाधीशों को अच्छे प्रबंधन के कौशल को विकसित करने के साथ ही तकनीकी रूप से निपुण होना चाहिए”

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बिलासपुर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

बिलासपुर, 02 फरवरी 2024

 

छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी में बांग्लादेष के 50 न्यायिक अधिकारियों का 5 दिवसीय प्रषिक्षण कार्यकम कल सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिवस में मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा ने अकादमी पहुँचकर इस प्रषिक्षण कार्यकम को यादगार बना दिया। मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा ने न्यायपालिका में न्यायालय प्रबंधन और तकनीक के उपयोग विषय पर सारगर्भित व्याख्यान देते हुए कहा कि न्यायपालिका का मुख्य कार्य निष्पक्ष और शीघ्र न्याय प्रदान करना है उन्होने अपने उद्बोधन में इस बात पर जोर दिया कि न्यायाधीशों को कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए ना केवल अच्छा प्रबंधक होना आवश्यक है बल्कि तकनीकी रूप से निपुण होना भी आवष्यक है। उन्होंने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कार्य और न्यायालय की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग प्रकिया से भी बांग्लादेश के न्यायिक अधिकारियों को अवगत कराया।

 

यह प्रशिक्षण कार्यकम न्यायाधीशों की व्यावसायिक क्षमताओं को मजबूत करने के उद्देष्य से बारीकी से तैयार किया गया था। इस पाँच दिवसीय प्रषिक्षण कार्यकम में प्रवक्ता के रूप में कानून के विभिन्न क्षेत्रों से विषेषज्ञों को आमंत्रित किया गया था ।

इस दौरान छत्तीसगढ़ उच्च न्यायायल के वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. निर्मल शुक्ला, फौजिया मिर्जा ने बांग्लादेश से आये न्यायाधीशों के समक्ष व्याख्यान दिया। बांग्लादेश से आये न्यायाधीशों को अधिवक्ता अमृतो दास एवं नौषीना अली ने संबोधित किया था। हिदायतुल्ला विधि विष्वविद्यालय के विधि संकाय से अनिन्दय तिवारी और कलिंगा विश्वविद्यालय के आयुष गोंडाले ने भी न्यायाधीशों को विभिन्न विषयों पर संबोधित किया। प्रषिक्षण का एक-एक सत्र वन विभाग के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक अधिकारी अरूण पाण्डेय, सेवानिवृत्त रजिस्ट्रारज नरल शोषक पण्डा और राज्य के न्यायिक अधिकारी के.एल. चरयाणी एवं

पढ़ें   अनियमित कर्मचारियों का बड़ा प्रदर्शन : कल अर्धनग्न होकर प्रदर्शन करेंगे अनियमित कर्मचारी, CM हाउस के घेराव के लिए कूच करेंगे कर्मचारी

पंकज शर्मा ने भी लिया। छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी की निदेषक श्रीमति सुषमा सावंत एवं अतिरिक्त निदेषक श्रीमति गरिमा शर्मा ने भी भारत में प्रचलित विधिक सिद्धांतों से बांग्लादेष के न्यायिक अधिकारियों को अवगत कराया।

इस पाच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान बांग्लादेश के न्यायिक अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी के हॉस्टल में की गई थी। यह सम्पूर्ण प्रशिक्षण कार्यकम अकादमी के पेटन-इन-चीफ एवं छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा के कुशल मार्ग दर्षन में किया गया था । छत्तीसगढ राज्य न्यायिक अकादमी के चेयरमेन, न्यायाधिपति संजय के. अग्रवाल ने ना केवल प्रशिक्षण प्रत्येक व्यवस्थाओं पर अपनी नजर रखी बल्कि प्रत्येक कदम पर अकादमी के अधिकारियों को दिषा निर्देष भी दिये और इस प्रषिक्षण के दौरान उन्होंने लगातार दो दिवस एक-एक सत्र में दांडिक अपील एवं सिविल अपील के संबंध में विस्तारपूर्वक न्यायिक अधिकारियों को संबोधित किया । बांग्लादेष के न्यायिक अधिकारियों को उनके दोनों ही सत्र उपयोगी लगे। अकादमी के अन्य सदस्य न्यायाधिपति राकेश मोहन पाण्डेय ने भी जमानत के प्रावधान विषय पर व्याख्यान दिया और इस व्याख्यान सत्र में उन्होनें जमानत से संबंधित विभिन्न

प्रावधानों एवं न्याय दृष्टांतों से अधिकारियों को अवगत कराया।

यह प्रषिक्षण इस मायने में एक ऐतिहासिक महत्व के रूप में दर्ज हुआ कि पहली बार राज्य न्यायिक अकादमी ने देष की सीमा के बाहर के न्यायिक अधिकारियों का प्रषिक्षण कार्यकम आयोजित किया। इस प्रषिक्षण कार्यकम के प्रतिभागी न्यायिक अधिकारियों ने छत्तीसगढ राज्य न्यायिक अकादमी और छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सत्कार और अन्य व्यवस्थाओं के लिए आभार व्यक्त किया।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ : शराब ने ली एक और जान, शराब पीने के दौरान हुए विवाद में भांजे ने अपने मामा को उतारा मौत के घाट

इस प्रषिक्षण सत्र के दौरान बांग्लादेष के न्यायिक अधिकारियों के सम्मान में मुख्य न्यायाधिपति श्री रमेश सिन्हा के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी में विषेष रात्रि भोज एवं छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में हाई-टी का आयोजन दो विभिन्न दिवस पर किया गया। दोनो ही अवसर पर छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के अन्य न्यायाधिपतिगण की गरीमामय उपस्थिति रही। बांग्लादेश यूके न्यायाढीसने इस दौरान उच्च न्यायालय और जिला न्यायालय बिलासपुर का भ्रमण कर न्यायिक कार्य को देखा एवं समझा और तहसील बिल्हा के ऐतिहासिक स्थल ताला का भ्रमण कर वे अभिभूत हुए।

 

Share