CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में मतांतरण रोकने जल्द बनेगा कानून, इसी सत्र में सरकार लाएगी विधेयक, 10 साल की सजा का हो सकता है प्रावधान

Exclusive Latest आस्था छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 15 फरवरी 2024

छत्तीसगढ़ में धर्म परिवर्तन रोकने के लिए राज्य की बीजेपी सरकार कठोर कानून बनाने वाली है । छत्तीसगढ़ में धर्मस्व व संस्कृति विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान विभागीय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में मतांतरण के कई मामले दर्ज किए गए। बस्तर सहित कई जिलों में जबरदस्ती लोगों को मतांतरण कराया गया। सरकार इस दिशा में कड़े कानून लाने जा रही है। इसी विधानसभा सत्र में धर्म स्वतंत्र विधेयक प्रस्तुत किया जाएगा।

 

 

इस विधेयक का उद्देश्य प्रदेश में मतांतरण के मामलों में कमी लाना व दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करना है। गौरतलब है कि प्रदेश में छत्तीसगढ़ धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) अधिनियम-2006 के प्राविधान हैं, लेकिन इसे सख्त बनाने की तैयारी चल रही है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक विधानसभा में प्रस्तुत होने वाले विधेयक में 10 साल तक की सजा का प्रावधान भी शामिल किया जा सकता है ।

पूर्व की कांग्रेस सरकार पर भारतीय जनता पार्टी के नेता कांग्रेस के सरंक्षण में धर्म परिवर्तन को बढ़ावा देने का आरोप लगाते रहते थे । ऐसे में जब अब प्रदेश में बीजेपी की सरकार आ गई है, तो मतांतरण पर सख्त कानून लाने की तैयारी है ।

Share
पढ़ें   बिलासपुर: रविन्द्र कुमार अग्रवाल बने अतिरिक्त न्यायाधीश, मुख्य न्यायाधीश रमेश सिन्हा ने दिलाई शपथ