पेटीएम के ग्राहकों को बड़ी राहत : अब 15 मार्च तक कर पाएंगे लेनदेन, जाने नये नियम

Exclusive Latest National

बिज़नेस डेस्क |भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को सेवाएं जारी रखने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया है. इसके तहत किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड प्रोडक्ट, वॉलेट और फास्टैग (FASTag) में जमा या ‘टॉप-अप’ स्वीकार नहीं करने के आदेश की अंतिम तारीख 15 मार्च तक बढ़ा दी गयी है. आरबीआई ने कहा कि व्यापारियों सहित ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है.

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने इसके पहले 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट व फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का निर्देश दिया था.

 

 

आरबीआई ने कहा कि यह फैसला पीपीबीएल (PPBL) के ग्राहकों (व्यापारियों सहित) के हित को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है, जिन्हें वैकल्पिक व्यवस्था करने और व्यापक सार्वजनिक हित के लिए थोड़े और समय की जरूरत हो सकती है. आरबीआई ने कहा, इसके अलावा यह निर्देश दिया गया है कि बैंक ‘स्वीप-इन स्वीप-आउट’ सुविधा के तहत भागीदार बैंकों के पास ग्राहकों की जमा राशि की बिना किसी रुकावट निकासी की सुविधा प्रदान करेगा ताकि ऐसे ग्राहकों को कोई असुविधा नहीं हो.

केंद्रीय बैंक ने नियमों के लगातार गैर-अनुपालन और निगरानी के स्तर पर चिंता बने रहने पर पीपीबीएल (PPBL) के खिलाफ कार्रवाई की है. आरबीआई ने पीपीबीएल के ग्राहकों और आम जनता की सुविधा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQ) की एक सूची भी जारी की.

नहीं कर पाएंगे ये काम
RBI ने ग्राहकों को Paytm बैंक वॉलेट बंद करने की सलाह दी है.
Paytm बैंक में सैलरी अकाउंट तो 15 मार्च से पहले विकल्प खोजें.
सरकारी स्कीम के फायदे 15 मार्च के बाद Paytm बैंक से नहीं ले सकेंगे.
15 मार्च के बाद बिजली बिल, दूसरे अन्य बिल भी नहीं पेमेंट किए जा सकेंगे.
लोन किश्त, OTT सब्सक्रिप्शन भी 15 मार्च के बाद Paytm बैंक से नहीं होगा.
15 मार्च के बाद Paytm बैंक वॉलेट में कोई पैसा ट्रांसफर नहीं होगा.
15 मार्च के बाद भी Paytm बैंक वॉलेट में कैशबैक, रिफंड आ सकेंगे.

Share
पढ़ें   CM विष्णुदेव साय दिल्ली दौरे पर : पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक में होंगे शामिल; कहा - विकसित छत्तीसगढ़ को लेकर होगी चर्चा, सरकार के सामने रखेंगे सभी जानकारी