रायपुर में ‘यातायात की पाठशाला’ का भी आयोजन : ट्रैफिक डीएसपी ने ट्रैफिक नियम कानूनों के पालन करने की दिलाई शपथ

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 25 मार्च 24। रायपुर पुलिस का ट्रैफिक अमला ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को सबक सिखाने के लिए अलग-अलग तरह का प्रयोग कर रहा है। इसी कड़ी में रविवार को ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ने की कसम लोगों को खिलाई गई। ट्रैफिक डीएसपी ने हाथ आगे करवा ट्रैफिक के कायदे कानूनों के पालन करने की शपथ दिलाई।



इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस रायपुर में ‘यातायात की पाठशाला’ का भी आयोजन कर रही है। इसमें नियम तोड़ने वालों से ट्रैफिक नियमों से जुड़े सवाल जवाब किए जा रहे हैं। साथ ही उन्हें ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जा रही है।

 

 

एक वीडियो में दिख रहा है कि रायपुर ट्रैफिक में डीएसपी गुरजीत सिंह और अधिकारी पंडरी बस स्टैंड इलाके में मौजूद हैं। वहां पर कई लोग भी खड़े हैं, जिन्होंने रास्ते से गुजरते हुए ट्रैफिक नियमों को तोड़ा है। वे सभी पुलिस अफसरों के साथ हाथ आगे बढ़ा कर शपथ ले रहे हैं कि वे आगे से किसी भी ट्रैफिक नियमों को नही तोड़ेंगे। साथ ही वे दूसरों को भी जागरूक करेंगे।

ट्रैफिक पाठशाला का भी आयोजन

रायपुर एसएसपी संतोष कुमार सिंह के आदेश पर रायपुर ट्रैफिक पुलिस शहर के कई चौक चौराहों में यातायात की पाठशाला का आयोजन कर रही है। इसके तहत यातायात का नियम तोड़ने वालों को ट्रैफिक पुलिस रोक कर यातायात का पाठ पढ़ा रही है और उन्हें नियमों की जानकारी दी जा रही है। इसके बाद उससे जुड़े प्रश्न करते हुए उनसे उत्तर पूछे जा रहे हैं।

सही जवाब देने पर चेतावनी देकर छोड़ा

इस पाठशाला में नियम तोड़ने वाले यदि सही जवाब देते हैं तो उन्हें पहली बार में पुलिस सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ रही है। शनिवार को पुलिस ने पुराना बस स्टैंड पंडरी में करीब 250 वाहन चालकों को समझाइश दी है। इस मौके पर रायपुर ट्रैफिक ASP ओम प्रकाश शर्मा भी मौजूद थे।

ऑटो वालों की भी मीटिंग

पुलिस ने ASP ऑफिस में शहर के ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले ऑटो वालों की बैठक ली। इसमें शहर ऑटो यूनियन के कमल पांडेय, सुरेश तिवारी, जगदीश तिवारी, सहित लगभग 200 ऑटो चालक मौजूद रहे। जिन्हें शहर के भीतर यातायात नियमों का पालन करते हुए ऑटो चलाने, सिग्नल का पालन करने, नो पार्किंग में वाहन खड़ी नहीं करने, सवारियों के साथ दुर्व्यवहार नहीं करने, ओवर लोड सवारी नहीं बैठाने के सम्बंध में दिशा निर्देश दिए गए

Share
पढ़ें   राज्य के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि : छत्तीसगढ़ को मिला पोषक अनाज अवार्ड 2022, मिलेट को बढ़ावा देने के मामले में छत्तीसगढ़ देश का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान राज्य